बिहारवासियों को लगा झटका, बिहार और पटना को नहीं मिलेगी 5G सेवा, अभी झेलनी होगी स्लो इंटरनेट की मजबूरी

बिहारवासियों को लगा झटका, बिहार और पटना को नहीं मिलेगी 5G सेवा, अभी झेलनी होगी स्लो इंटरनेट की मजबूरी

पटना. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को 5G सेवा लॉन्च की। 4G की तुलना में 5G इंटरनेट की रफ्तार 10 गुना तेज होगी। इससे डाटा ट्रांस्फर की अधिकतम गति 20Gbps होगी। हालांकि देश में भले 5जी सेवा लांच हो गई लेकिन बिहार और पटना को इसके लिए लम्बा इंतजार करना होगा. इस वजह से फ़िलहाल बिहार के लोगों को 2 जी से 4 जी तक की सेवा का ही इस्तेमाल करने के लिए मजबूर होना पड़ेगा. 

दरअसल, पहले चरण में 5G नेटवर्क को देश के 13 शहरों में लॉन्च किया गया है. इन शहरों में अहमदाबाद, बेंगलुरु, चंडीगढ़, चेन्नई, दिल्ली, गांधीनगर, गुरुग्राम, हैदराबाद, जामनगर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई और पुणे शामिल हैं. भारत के बाकी शहरों, कस्बों और गांवों में अगले महीनों में 5G नेटवर्क की सुविधा मिलेगी. दो से तीन साल में 5G नेटवर्क पूरे भारत में काम करने लगेगा. ऐसे में बिहार में इस सेवा के शुरू होने के लिए अगले कुछ महीनों का इंतजार करना पड़ेगा. यहां तक कि पटना में भी फ़िलहाल 5 जी की सेवा उपलब्ध नहीं रहेगी और अगले कुछ महीनों में यहां यह सुविधा शुरू हो सकती है. ऐसे में बिहारवासियों को फ़िलहाल 5 जी के लिए लम्बा इंतजार करना होगा. 

भारत में इस समय एयरटेल, जियो और वोडाफोन आइडिया 5G सेवा उपलब्ध करा रही है. यह सेवा भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) की ओर से नहीं मिलेगी. 5 जी सेवा की शुरुआत पर रिलायंस इंडस्ट्रीज के प्रमुख मुकेश अंबानी ने कहा है कि Jio की 5G सेवाएं दिसंबर 2023 तक देश के सभी हिस्सों में पहुंच जाएंगी. शुरू में यह 4 शहरों कोलकाता, दिल्ली, मुंबई और चेन्नई में उपलब्ध होंगी. Jio उच्चतम गुणवत्ता और सबसे सस्ती दरों की पेशकश करना सुनिश्चित करेगा.

5जी का फायदा सिर्फ तेज इंटरनेट तक सीमित नहीं है. यह टेक्नोलॉजी स्वास्थ्य से लेकर आपदा प्रबंधन तक, हर क्षेत्र में क्रांतिकारी बदलाव लाने जा रही है. इसकी मदद से गांव में मौजूद स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार होगा. सरकार को आपदा से निपटने और खेती समेत अन्य मामलों में भी मदद मिलेगी. 

5जी के चलते इंटरनेट से वीडियो देखने के दौरान होने वाली बफरिंग की समस्या बीते दिनों की बात हो जाएगी. इससे 4जी की तुलना में 10 गुना तेज इंटरनेट स्पीड मिलेगी. 5जी से अधिकतम 20Gbps की रफ्तार से डाटा ट्रांस्फर होगा. 4G में डाटा ट्रांस्फर की अधिकतम स्पीड 1Gbps है. सरकार ने पहले ही इस बात की पुष्टि की है कि 5जी के लिए बहुत अधिक पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं होगी, इसकी कीमत इतनी होगी कि आम यूजर अफोर्ड कर सके.


Find Us on Facebook

Trending News