बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

चाहिए चमकदार स्किन, तो खाइए यह मशाला, होगा गजब का फायदा

चाहिए चमकदार स्किन, तो खाइए यह मशाला, होगा गजब का फायदा

NEWS4NATION DESK : अगर आप चाहते है कि आपकी स्किन ग्लेजिंग हो और आपके चहरे पर चमक रहे तो अदरक का प्रयोग करें। आमतौर पर हम अदरक को एक मसाले के रुप में जानते हैं, लेकिन यह महज एक मसाला ही नहीं है, बल्कि आयरन, कैल्शियम, आयोडीन, क्लो‍रीन व विटामिन सहित कई पोषक तत्वों का भंडार है। इसे ताजा और सूखा दोनों तरह से उपयोग किया जा सकता है। आइए आपको बताते हैं उसके कुछ गुणों के बारे में। 

SHOULD-HAVE-A-SHINY-SKIN-THEN-EAT-IT-THIS-WILL-BE-A-GREAT-ADVANTAGE3.jpg

अदरक हमेशा से खांसी की बेहतरीन दवा माना जाता है। खांसी आने पर अदरक के छोटे टुकडे को बराबर मात्रा में शहद के साथ गर्म करके दिन में दो बार सेवन कीजिए। अदरक का नियमित सेवन करने से भूख न लगने की समस्‍या से छुटकारा पाया जा सकता है। अगर आपको भूख कम लगती हैं तो अदरक को बारीक काटकर, थोड़ा सा नमक लगाकर दिन में एक बार लगातार आठ दिन तक खाइए। 

SHOULD-HAVE-A-SHINY-SKIN-THEN-EAT-IT-THIS-WILL-BE-A-GREAT-ADVANTAGE4.jpg

अदरक को अजवाइन, सेंधा नमक व नींबू का रस मिलाकर खाने से पाचन क्रिया ठीक रहती है। इससे पेट में गैस नहीं बनती, खट्टी-मीठी डकार आना बंद हो जाती है। अदरक के सेवन से त्‍वचा आकर्षित और चम‍कदार बनती है। अगर आप भी अपनी त्‍वचा को आकर्षित बनाना चाहते हैं तो सुबह खाली पेट एक गिलास गुनगुने पानी के साथ अदरक का एक टुकड़ा जरूर खाएं। सर्दी और जुकाम होने पर अदरक का सेवन आपको आराम पहुंचाता है। सर्दी होने पर अदरक की चाय पीने से फायदा होता है।

Suggested News