बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

गया जिले के हर घर में लगेंगे स्मार्ट प्रीपेड मीटर, बीएसपीएचसीएल के एमडी संजीव हंस ने की इंस्टालेशन की शुरुआत

गया जिले के हर घर में लगेंगे स्मार्ट प्रीपेड मीटर, बीएसपीएचसीएल के एमडी संजीव हंस ने की इंस्टालेशन की शुरुआत

GAYA : बोधगया में स्थित 80 फीट पावर सब स्टेशन से बिहार स्टेट पावर होल्डिंग कंपनी लिमिटेड के अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक संजीव हंस एवं साउथ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड के प्रबंध निदेशक महेंद्र कुमार द्वारा टेस्ट मीटर लगा कर जिले में स्मार्ट प्रीपेड मीटर इंस्टालेशन की शुरुआत की गई। टेस्ट मीटर उद्यमी सविता कुमारी के ब्यूटी पार्लर में इंस्टॉल किया गया। गया जिले में कुल 6,05,104 स्मार्ट मीटर लगाए जायेंगे, जिसमें गया अर्बन में कुल 1.19 लाख एसपीएम इंस्टॉल किए जायेंगे। जिले में स्मार्ट मीटर लगाने का कार्य इंटेलिस्मार्ट एजेंसी को दिया गया है। एजेंसी द्वारा अगले आठ महीने के अंदर शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में सभी उपभोक्ताओं के परिसरों में स्मार्ट मीटर लगा दिए जायेंगे। 

इस अवसर पर सीएमडी संजीव हंस ने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में बिहार लगातार पूरे देश में 26 लाख स्मार्ट मीटर के साथ अग्रणी भूमिका निभा रहा है। आज से दक्षिण बिहार के गया जिले में स्मार्ट मीटर लगाने की शुरुआत हो गई। उन्होंने बताया कि बिहार देश का पहला राज्य होगा। जहां ग्रामीण एवं शहरी, सभी उपभोक्ताओं के परिसर में स्मार्ट मीटर इंस्टॉल किया जाएगा। हंस ने गया डिवीजन एवं इंटेलिस्मार्ट के अधिकारियों को उपभोक्ताओं को केंद्र बिंदु में रखने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि अधिकारियों को उपभोक्ताओं से संवाद बनाए रखने की जरूरत है। उपभोक्ताओं के संशय को दूर करने के बाद ही उनके परिसर में मीटर लगाने की बात कही। साथ ही उपभोक्ताओं के मीटर संबंधित समस्याओं के निवारण हेतु हेल्प डेस्क लगाने का निर्देश दिया। हंस ने इंटेलिस्मार्ट की तारीफ करते हुए कहा कि एजेंसी ने रिकॉर्ड टाइम में मीटर इंस्टालेशन का काम शुरू किया है। इस अवसर पर हंस ने बताया कि तेलंगाना के एक एजेंसी से ग्रीन एनर्जी उत्पादन के लिए करार किया गया है, जिसमें बोधगया शहर के 2030 तक के ऊर्जा खपत का आकलन कर बिजली आपूर्ति भी शामिल है। इस करार के तहत बोधगया शहर को 24 घंटे निर्बाध हरित ऊर्जा उत्पादन के माध्यम से बिजली प्राप्त होगी। साथ ही राज्य में ग्रीन पोल लगाने की शुरुआत भी बोधगया से की जाएगी। अभी बिजली पोल सीमेंट से बने होते हैं, ऊर्जा विभाग ग्रीन पोल के आधारभूत संरचना को बढ़ावा करने हेतु कार्य कर रहा है।

एसबीपीडीसीएल के प्रबंध निदेशक महेंद्र कुमार ने कहा कि आज ज्ञान की धरती गया में स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने की शुरुआत की जा रही है। मीटर के लगने से निश्चित ही उपभोक्ताओं को सहूलियत होगी। एक ओर जहां बिजली बचाने में मदद मिलेगी, वहीं बिल जमा करने हेतु बिजली ऑफिस नहीं जाना होगा। आशा है कि उपभोक्ताओं के सहयोग से हम जल्द से जल्द जिले में शत प्रतिशत स्मार्ट मीटर लगाने का लक्ष्य हासिल कर लेंगे। उन्होंने कहा कि स्मार्ट मीटर से सिर्फ वितरण कंपनी को फायदा नहीं हो रहा, बल्कि उपभोक्ता भी लाभान्वित हो रहे हैं। इस अवसर पर पारंपरिक व स्मार्ट मीटर की प्रदर्शनी लगाई गई थी। आए हुए आगंतुकों को कार्य प्रणाली के माध्यम से बताया जा रहा था कि स्मार्ट मीटर में बिजली बिल ज्यादा नहीं आता है। इसके साथ ही सुविधा ऐप काउंटर भी लगाया गया था। जहां ऐप के विषय में जानकारी दी जा रही थी।

ज्ञात हो कि पूरे जिले में 10 जनवरी से अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक हंस के निर्देशानुसार सीनियर प्रोटोकॉल ऑफिसर ख्वाजा जमाल की देखरेख में उपभोक्ताओं के बीच कंज्यूमर एंगेजमेंट का कार्य किया जा रहा है। उन्हें लाउडस्पीकर ,पैंपलेट एवं कैंप का आयोजन कर स्मार्ट प्रीपेड मीटर की विशेषताओं  के बारे में जागरूक किया जा रहा है। इसके साथ ही उपभोक्ताओं के परिसरों में जा कर उन्हें स्मार्ट मीटर के फायदों के बारे में अवगत कराया जा रहा है। चौक चौराहों एवं अन्य भीड़भाड़ वाले इलाके में स्मार्ट मीटर एवं ट्रेडिशनल मीटर, दोनों डिस्प्ले कर दिखाया जा रहा है कि दोनों मीटर के काम करने के तरीके में कोई बदलाव नहीं है। पंचायत के प्रतिनिधियों से भी बात कर उन्हें मीटर के विषय में बताया जा रहा है। समारोह के दौरान इंटेलिस्मार्ट के सीईओ अनिल रावल, गया डिवीजन अधीक्षण अभियंता इंदुभुषण कश्यप, एसबीएपीडीसीएल के निदेशक (संचालन) विजय कुमार, चीफ इंजीनियर (वाणिज्य) पुरुषोत्तम कुमार, बीएसपीएचसीएल के सीनियर प्रोटोकॉल ऑफिसर ख़्वाजा जमाल, गया शहर के गणमान्य लोग, गया डिवीजन के अधिकारी एवं कर्मीगण उपस्थित थे।

संतोष की रिपोर्ट

Suggested News