सोशल मीडिया पर ट्रोल करना पड़ेगा भारी, जुर्माने चुकाने के लिए बेचनी पड़ सकती है प्रॉपटी

सोशल मीडिया पर ट्रोल करना पड़ेगा भारी, जुर्माने चुकाने के लिए बेचनी पड़ सकती है प्रॉपटी

डेस्क। आज के डिजिटल जमाने में  सोशल मीडिया पर किसी को ट्रोल करना आज के समय में बेहद आसान हो गया है। लेकिन अब ऐसा कानून बनाया जा रहा है जिसमें किसी को ट्रोल करने पर सिर्फ जुर्माना चुकता करने के लिए इतनी बड़ी राशि चुकानी पड़ेगी कि उसे देने के लिए अपनी प्रॉपटी तक बेचनी पड़ सकती है। 

सोशल मीडिया पर होनेवाली ट्रोलिंग से किसी की छवि को भी प्रभाव पड़ता है, ऐसे में इस पर रोक लगाने के लिए ऑस्ट्रेलिया में एक कानून बनाने का प्रस्ताव दिया गया है।  ऑस्ट्रेलिया एक ऐसा कानून बना रहा है जिसके तहत गंभीर ट्रोलिंग पर 81.7 लाख रुपये तक का जुर्माना लगाया जा सकता है.  यह इतनी बड़ी राशि है जिसे एक बार में चुकता करना आसान नहीं होगा। इसके साथ ही ट्रोलिंग के शिकार होने वाले लोगों को नए कानून के जरिए सुरक्षा भी दी जाएगी. इसके तहत आपत्तिजनक कंटेंट को 24 घंटे के भीतर हटाना भी पड़ेगा और कंटेंट पोस्ट करने वाले व्यक्ति की पहचान जारी करना अनिवार्य होगा. 

कई देशों में लोगों को हो रही परेशानी

ऑनलाइन ट्रोलिंग की समस्या से दुनिया के कई देश प्रभावित हैं और इस पर रोक लगाने के लिए मांग की जाती रही है। कुछ देशों में ट्रोलिंग को लेकर कानून भी बनाए गए हैं, लेकिन उनमें जुर्माने की राशि बेहद कम है, जबकि ऑस्ट्रेलिया को अबतक का सबसे सख्त कानून माना जा रहा है। भारत में कई सेलिब्रिटी को अक्सर ट्रोलिंग का सामना करना पड़ता हैं, जिनमें प्रधानमंत्री मोदी को सबसे ज्यादा निशाना बनाया जाता है। 

Find Us on Facebook

Trending News