बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

खुफिया जानकारी के लिए बिहार पुलिस में गठित होगा स्पेशल इंटेलिजेंस ब्रांच, सौ से ज्यादा पुलिसकर्मियों को टीम में किया गया शामिल

खुफिया जानकारी के लिए बिहार पुलिस में गठित होगा स्पेशल इंटेलिजेंस ब्रांच, सौ से ज्यादा पुलिसकर्मियों को टीम में किया गया शामिल

PATNA : बिहार पुलिस अब अब खुफिया तंत्र को और बेहतर करने जा रही है। जल्द ही बिहार में स्पेशल इंटेलिजेंस ब्रांच (एसआईबी) शुरू किया जाएगा। इसके गठन के लिए सारी प्रक्रिया पूरी कर ली गई है और जल्द ही यह काम करने लगेगा।

एसटीएफ को मिलेगी सहायता

बिहार में नक्सली गतिविधि और संगठित अपराध समेत अन्य में शामिल बड़े अपराधियों की गिरफ्तारी में एसटीएफ (स्पेशल टास्क फोर्स) की भूमिका सबसे खास होती है। एसआईबी के गठना के बाद एसटीएफ में इंटेलिजेंस या खुफिया सूचनाओं का संग्रह बेहद सशक्त और सटीक तरीके से मिल सकेगा।  

बता दें झारखंड से सटे जिन जिलों में नक्सली गतिविधि बच गयी है, वहां से इनके संपूर्ण सफाये के लिए खुफिया सूचना बेहद महत्वपूर्ण है, ताकि सटीक स्थान पर व्यापक कार्रवाई की जा सके. सभी जिलों से मिली मोस्ट वांटेड अपराधियों को दबोचने में भी इस तरह की सूचना बेहद अहम होगी

एसटीएफ ADF या SP करेंगे नेतृत्व

फिलहाल इसका नेतृत्व एसटीएफ के एसपी करेंगे और यह एडीजी (ऑपरेशन) को सीधे रिपोर्ट करेंगे यानी सभी खुफिया सूचनाओं को साझा करेंगे. इस ब्रांच के लोग सभी जिला और इससे निचले स्तर पर भी रहेंगे, जो अलग-अलग तरह की सूचनाएं एकत्र करेंगे।

हर रैंक के 100 पुलिसकर्मी किए गए शामिल

इस ब्रांच में फिलहाल सभी रैंक के पुलिस कर्मियों को मिलाकर करीब एक सौ की क्षमता होगी. इसके लिए सभी कर्मियों का चयन एसटीएफ से ही आंतरिक रूप से किया जायेगा. आने वाले समय में इस क्षमता में बढ़ोतरी भी की जा सकती है।

पटना एसटीएफ से होगा संचालन

पटना में मौजूद एसटीएफ भवन से ही फिलहाल इसे ऑपरेट किया जायेगा। बाद में इसके लिए अलग से भवन की खोज कर वहां इसका कमांड सेंटर तैयार किया जायेगा।

ड्रोन सहित सारी सुविधाओं से होगी लैस

इस ब्रांच को दो उच्च क्षमता वाले ड्रोन बहुत जल्द ही मिल जायेंगे. इसके अलावा जीपीएस उपकरण, सर्वर, मोबाइल एवं लोकेशन ट्रैकिंग सॉफ्टवेयर एवं इसे चलाने वाले उपकरण समेत अन्य सभी तरह के आधुनिक उपकरण भी एसआइबी को मुहैया कराये जायेंगे. 

ताकि खुफिया सूचनाएं एकत्र कराने में इन्हें बेहद सहूलियत हो. इन्हें इंटरनेट और सभी सोशल मीडिया के एप से जानकारियों को निकालने वाले सभी जरूरी उपकरण और सॉफ्टवेयर भी दिये जायेंगे.

Suggested News