माध्यमिक व उच्च माध्यमिक विद्यालयों के शारीरिक शिक्षकों का विशेष प्रशिक्षण 6 जुलाई से, बिहार के 300 टीचरों को दी जाएगी ट्रेनिंग

माध्यमिक व उच्च माध्यमिक विद्यालयों के शारीरिक शिक्षकों का विशेष प्रशिक्षण 6 जुलाई से, बिहार के 300 टीचरों को दी जाएगी ट्रेनिंग

पटना. बिहार शिक्षा परियोजना परिषद द्वारा यूनिसेफ के सहयोग से राज्य के माध्यमिक व उच्च माध्यमिक विद्यालयों में कार्यरत चयनित शारीरिक शिक्षकों का तीन दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण कार्यक्रम आगामी 6 से 23 जुलाई तक पटना के पाटलिपुत्र खेल परिसर में आयोजित किया जायेगा। इस संबंध में बिहार शिक्षा परियोजना परिषद के राज्य परियोजना निदेशक असंगबा चुबा आओ ने राज्य के सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी व जिला कार्यक्रम पदाधिकारियों को पत्र लिख कर विस्तृत सूचना एवं आवश्यक निर्देश दिया है। इन शारीरिक शिक्षकों को विभिन्न खेलों के विशेषज्ञ प्रशिक्षण देंगे।

शारीरिक शिक्षा शिक्षकों के प्रथम बैच में राज्य से चयनित सभी 50 आदर्श माध्यमिक व उच्च माध्यमिक विद्यालयों के शारीरिक शिक्षक ही भाग लेंगे। शेष पांच बैचो में राज्य के 38 जिलों के माध्यमिक व उच्च माध्यमिक विद्यालयों के चयनित शारीरिक शिक्षा शिक्षकों को अलग-अलग तिथियों में प्रशिक्षण दिया जायेगा। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में कुल 300 शारीरिक शिक्षा शिक्षकों को ट्रेनिंग दी जायेगी।

पूरे बिहार के 300 टीचरों को दी जाएगी ट्रेनिंग

सभी प्रतिभागियों के आवासन व भोजन की व्यवस्था पाटलिपुत्र खेल परिषर के छात्रावास में की गई है। सभी प्रतिभागियों को प्रशिक्षण दिवस के एक दिन पूर्व प्रशिक्षण स्थल पर रिपोर्ट करना होगा। प्रशिक्षण सत्र प्रतिदिन सुबह सात बजे से योगाभ्यास सत्र के संचालन से शुरू होगा। सभी प्रशिक्षणार्थियों को प्रशिक्षण के अनुरूप पोशाक लेकर आने का निर्देश दिया गया है। 

यह है कार्यक्रम

  • 6 से 8 जुलाई : सभी जिलों के चयनित अनुकरनीय विद्यालय
  • 11 से 13 जुलाई : अररिया, अरवल, औरंगाबाद, बांका, बेगूसराय, भागलपुर, भोजपुर व मधुबनी जिला
  • 14 से 16 जुलाई : दरभंगा, पूर्वी चंपारण, गया, गोपालगंज, सारण। 
  • 18 से 20 जुलाई : जमुई, जहानाबाद, कैमूर, कटिहार, खगड़िया, किशनगंज, लखीसराय, मधेपुरा, मुंगेर, शिवहर व मुजफ्फरपुर।
  • 21 से 23 जुलाई : नालंदा, नवादा, पटना,पूर्णिया, रोहतास, सुपौल व सीवान। 
  • 25 से 27 जुलाई : बक्सर, समस्तीपुर, शेखपुरा, सीतामढ़ी, वैशाली, पश्चिम चंपारण व सहरसा।


Find Us on Facebook

Trending News