CM नीतीश के पिता की प्रतिमा का अनावरण, बख्तियारपुर डाकबंगला में लगी आदमकद प्रतिमा,राज्यपाल ने किया लोकार्पित

CM नीतीश के पिता की प्रतिमा का अनावरण, बख्तियारपुर डाकबंगला में लगी आदमकद प्रतिमा,राज्यपाल ने किया लोकार्पित

PATNA: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के पिता की आदमकद प्रतिमा का अनावरण खुद राज्यपाल फागू चौहान ने किया है .बख्तियारपुर में स्थापित 5 अमर शहीदों की आदमकद प्रतिमा का राज्यपाल ने राजभवन से अनावरण किया. इस मौके पर खुद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार मौजूद रहे.मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के पिता की आदमकद प्रतिमा बख्तियारपुर स्थित डाकबंगला परिसर में लगाई गई है।

राज्यपाल ने आदमकद प्रतिमा का किया अनावरण

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की उपस्थिति में राज्यपाल ने लोकार्पण किया और सभा को संबोधित किया. बख्तियारपुर में जन्मे पंडित शीलभद्र याजी स्वतंत्रता सेनानी थे. प्रथम बिहार विधान सभा के सदस्य एवं राज्यसभा के पूर्व सांसद थे .

सीएम नीतीश के ख्याति प्राप्त वैद्य थे

वहीं, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के पिता स्वर्गीय कविराज राम लखन सिंह बिहार के महान देशभक्त, समाजसेवी एवं प्रमुख स्वतंत्रता सेनानी थे. मात्र 19 वर्ष की अवस्था में  1929 में ही उन्होंने साइमन कमीशन के भारत आने के देशव्यापी विरोध में हिस्सा लिया था और पटना जेल में 3 माह 15 दिन रहे थे. नमक सत्याग्रह आंदोलन में हिस्सा लेने के कारण उन्हें दोबारा हिरासत में लिया गया और 1930 में पटना सिटी कैंप जेल में 4 माह तक कैद में रखा गया.कविराज राम लखन सिंह वेद की चिकित्सा और समाज सेवा के माध्यम से सामाजिक प्रतिष्ठा अर्जित की थी. समाज में मद्य निषेध के प्रति भी उन्होंने महती जागृति पैदा की थी. इन दोनों के अलावा शहीद मोगल सिंह,नाथून सिंह यादव और डूमर सिंह की प्रतिमा लगाई गई है.

Find Us on Facebook

Trending News