बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

Bihar News : रोहतास के करबंदिया में फिर गूंजेगी पत्थरों की आवाज! शुरू होगा खनन का काम, जानिए क्या है पूरा मामला

Bihar News : रोहतास के करबंदिया में फिर गूंजेगी पत्थरों की आवाज! शुरू होगा खनन का काम, जानिए क्या है पूरा मामला

Bihar News : रोहतास जिले के करबंदिया में एक बार फिर से पत्थर खनन की शुरुआत होने वाली है। खान एवं भूतत्व विभाग ने इस संबंध में आकलन का काम शुरू कर दिया है। हालांकि, यह क्षेत्र सुरक्षित वन क्षेत्र का हिस्सा होने के कारण पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग से भी अनुमति लेनी होगी। करबंदिया में कई सालों से पत्थर खनन बंद है, लेकिन अवैध खनन लगातार जारी है। इस अवैध खनन पर अंकुश लगाने के लिए सरकार कई बार कार्रवाई कर चुकी है, लेकिन अभी तक पूरी तरह से रोक नहीं लग पाई है। अब सरकार का मानना है कि वैध तरीके से खनन शुरू करने से अवैध खनन पर लगाम लगाने में मदद मिलेगी। साथ ही, इससे स्थानीय लोगों को रोजगार भी मिलेगा।


खान एवं भूतत्व विभाग अब एक रजिस्टर्ड क्वालिफाइड पर्सन (RQP) की तलाश में है जो पत्थर की उपलब्धता, उसकी गुणवत्ता और खनन योजना तैयार करेगा। RQP को कम से कम 10 साल का अनुभव होना चाहिए। यहां होने वाले खनन को लेकर कुछ चिंताएं भी हैं जैसे कि करबंदिया एक सुरक्षित वन क्षेत्र है। खनन से यहां के पर्यावरण को नुकसान पहुंच सकता है।  वैध खनन शुरू होने के बाद भी अवैध खनन पूरी तरह से खत्म हो, इसकी कोई गारंटी नहीं है। खनन से स्थानीय लोगों को कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं, जैसे कि प्रदूषण, ध्वनि प्रदूषण और भूमि का क्षरण।


करबंदिया में पत्थर खनन को लेकर लोगों में मिश्रित प्रतिक्रिया है। कुछ लोग इसे विकास का अवसर मानते हैं तो कुछ लोग पर्यावरण को होने वाले नुकसान को लेकर चिंतित हैं। सरकार को इस मामले में सभी पहलुओं पर विचार करते हुए एक संतुलित निर्णय लेना होगा।

Editor's Picks