बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार में कल से सिंगल यूज प्लास्टिक के उपयोग पर सख्ती, पकड़े जाने पर होगी कार्रवाई

बिहार में कल से सिंगल यूज प्लास्टिक के उपयोग पर सख्ती, पकड़े जाने पर होगी कार्रवाई

पटना. बिहार में कल यानी 15 दिसंबर से सिंगल यूज प्लास्टिक का प्रचलन प्रतिबंधित हो जाएगा. इसके बाद राज्य में सिंगल यूज प्लास्टिक की बिक्री, परिवहन और उपयोग पर कार्रवाई हो सकती है. हालांकि इसके लिए विकल्प तैयार किया जा जाएगा. सिंगल यूज प्लास्टिक की जगह बोयो डिग्रेडेबल प्लास्टिक का उपयोग किया जाएगा. बिहार में इसका उत्पादन 2022 से शुरू होने की संभावना है.

वहीं सिंगल यूज प्लास्टिक प्रतिबंधित होने के बाद बिहार के लोगों को ज्यादा जेब ढीली करनी पड़ेगी. बताया जा रहा है कि राज्य के बाहर से आने वाला बायोडिग्रेडेबल प्लास्टिक के लिए लोगों को छह से सात गुना ज्यादा देना पड़ेगा. 25 पैसा के प्लास्टिक बैग के लिए डेढ़ रुपये तक चुकाना पड़ेगा.

बता दें कि बिहार में प्रतिदिन 60 टन से ज्यादा एकल उपयोग वाले प्लास्टिक का उत्पादन होता है. इसके लिए लगभग 20 बड़ी उत्पादन इकाइयां निबंधित हैं. इसके अलावा बड़ी संख्या में छोटी-छोटी सैकड़ों उत्पादन इकाइयां हैं. प्लास्टिक इंडस्ट्री में लगभग सौ करोड़ रुपये की पूंजी लगी हुई है. बताया जा रहा है कि सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगने से इस धंधे में लगे उद्यमियों की पूंजी टूट जाएगी और कई उद्यमी कर्ज में फंस जायेंगे.

पूरे देश में 1 जुलाई 2022 से एकल उपयोग वाले प्लास्टिक पर प्रतिबंध लागू किया जा रहा है. राज्य में भी इस प्रतिबंध को देश के साथ ही लागू किया जाए. प्लास्टिक उत्पादक व्यापारियों ने कहा कि बीते 26 अक्टूबर को वन, पर्यावरण व जलवायु परिवर्तन विभाग के प्रधान सचिव से मिलकर उद्यमियों ने अपनी समस्याओं को रखा है.

Suggested News