बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

यूक्रेन से पटना पहुंचकर भावुक हुए छात्र, मातृभूमि को चूमकर छलके आंसू तो किसी की आंखें हुई नम, जानिए उनकी ‘आपबीती’

यूक्रेन से पटना पहुंचकर भावुक हुए छात्र, मातृभूमि को चूमकर छलके आंसू तो किसी की आंखें हुई नम, जानिए उनकी ‘आपबीती’

पटना. यूक्रेन से दिल्ली और मुम्बई के रास्ते रविवार सुबह पटना पहुंचे छात्रों का अपनी मातृभूमि पर कदम रखना मानो किसी सपने का साकार होने सा लम्हा रहा. यूक्रेन की युद्धभूमि में जहां हर ओर हिंसक, तनावपूर्ण और भागमभाग भरी स्थिति है वहां से सकुशल वतन वापसी पर बिहार के बच्चों ने जब मातृभूमि पर कदम रखा तो वे सहसा भावुक हो गए. कोई मातृभूमि को नमन करने लगा तो कोई अपने परिजनों से मिलकर भावुक हो गया. किसी ने रुंधे गले से वतन वापसी पर ख़ुशी जताई तो कोई नम आंखों से देश लौटने की ख़ुशी का इजहार करने लगे. 

रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध के कारण यूक्रेन में मौजूद करीब 20 हजार छात्रों के जीवन पर संकट मंडराने लगा था. यूक्रेन से भारतियों को निकालने के लिए केंद्र सरकार ने ‘ऑपरेशन गंगा’ नामक अभियान चलाया है. इसी अभियान के तहत बिहार के छात्र भी यूक्रेन से पटना पहुंचे. पटना में छात्रों ने बताया कि अगर यूक्रेन में भारतीय लोग अपने साथ भारत का राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा लहराते चल रहे हैं तो उन्हें न तो रूस की सेना कुछ नुकसान पहुंचा रही है और ना ही यूक्रेन की ओर से कोई संकट हो रहा है. उन्होंने कहा कि यूक्रेन में फ़िलहाल खाने पीने की चुनौती भी होने लगी है. साथ ही अगर युद्ध चलता रहा तो आने वाले दिनों में वहां रहने लायक स्थिति नहीं राह जाएगी. 

छात्रों ने कहा कि युद्ध के कारण वहां स्थिति रहने लायक अनुकूल नहीं रह गई है. छात्रों ने देश लौटने पर ख़ुशी जताई. उन्होंने कहा कि यूक्रेन ने जो अन्य भारतीय फंसे हैं हम सब उनकी सकुशल वतन वापसी की प्रार्थना करते हैं. उन्होंने भारत सरकार और बिहार सरकार की ओर से वतन वापसी के लिए मुहैया कराई गई सुविधाओं पर संतोष जताया. 


भारत माता की जय और भारत की जयजयकार करते छात्रों ने यूक्रेन की विकट परिस्थिति से भारतियों को निकालने के लिए सरकार की ओर से उठाए जा रहे कदम की सराहना की. पटना पहुंचे छात्रों का स्वागत करने के लिए बिहार के उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद, उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन और मंत्री संजय झा उपस्थित रहे. वहीं जिलाधिकारी चंद्रशेखर खुद हवाई अड्डे पर मौजूद रहकर सभी छात्रों का स्वागत किया और अब उन्हें उनके जिलों में भेजने की व्यवस्था की जा रही है.

बिहार आए छात्रों में मधेपुरा के सतीश कुमार साहिल, मुजफ्फरपुर के स्मृति पांडे, अरवल के अमित कुमार, भागलपुर के प्रशांत कुमार, सारण की अनमोल मीरा और नालंदा की दिव्या भारती हैं. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की ओर से अधिकारियों को छात्रों को सकुशल उनके घरों तक पहुँचाने के लिए सारी व्यवस्था करने का निर्देश दिया गया है. 


Suggested News