बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

केके पाठक के आदेश को मानने से छात्रों ने किया इंकार,रक्षाबंधन के दिन स्कूल में शिक्षक जोहते रहे विद्यार्थियों की बाट ,स्कूलों में पसरा रहा सन्नाटा

केके पाठक के आदेश को मानने से छात्रों ने किया इंकार,रक्षाबंधन के दिन स्कूल में शिक्षक जोहते रहे विद्यार्थियों की बाट ,स्कूलों में पसरा रहा सन्नाटा

पटना-रक्षाबंधन की छुट्टी शिक्षा विभाग के रद्द किए जाने के बाद स्कूलों में विद्यार्थियों की उपस्थिति ना के बराबर रही ,वहीं शिक्षक- शिक्षिकाएं विद्यार्थियों का इंतजार करते नजर आए. शिक्षकों का कहना है कि अगर छात्र आएंगे हीं नहीं तो वे पढ़ायेंगे किसे.  शिक्षा विभाग का आदेश कर्मचारी तो मान रहे हैं लेकिन बच्चे मानने को तैयार नहीं हैं,इसलिए रक्षाबंधन के दिन बच्चे ना के बराबर स्कूल पहुंचे.स्कूलों में सन्नाटा पसरा रहा.  शिक्षक बैठे बच्चों का इंतजार करते रहे. इससे शिक्षकों में शिक्षा विभाग के आदेश को लेकर रोष साफ देखा जा सकता है.

बता दें बिहार शिक्षा विभाग ने आदेश जारी करते हुए स्कूलों में छुट्टियों की संख्या घटा दी थी. इसके तहत इस साल लगभग 14 छुट्टियां अब रद्द कर दी गई.  माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने छुट्टियां रद्द करने का कारण बताया है कि समय समय पर परीक्षा, त्योहार, चुनाव की वजह से पढ़ाई बाधित हो रही है. 

बिहार शिक्षा विभाग के अवर मुख्य सचिव केके पाठक के आदेश पर माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने छुट्टियां रद्द करने का आदेश जारी किया. बिहार शिक्षा विभाग की तरफ से जारी इस नोटिफिकेशन से राज्य के सभी स्कूलों को बड़ा झटका लगा . नए शेड्यूल के अनुसार, बिहार के स्कूलों में कक्षा 1 से 5वीं तक कम से कम 200 दिन स्कूल खुले रहेंगे. बिहार शिक्षा विभाग के इस फैसले के बाद रक्षाबंधन के दिन भी कोई छुट्टी नहीं मिलेगी. ऐसे में 31 अगस्त को भी छात्रों को स्कूल आना होगा.

स्कूल शिक्षा विभाग का कहना है कि नियम के मुताबिक प्राथमिक स्कूलों में कम से कम 200 और छठी से 8वीं तक साल में 220 दिन पढ़ाई होनी चाहिए. इसी के मद्देनजर छुट्टियों की संख्या में कटौती की गई है. यहां तक कि बिहार के सबसे बड़े त्योहार छठ पर भी छुट्टियों की संख्या कम की गई है. शिक्षा विभाग ने बिहार के सरकारी स्कूलों के लिए सितंबर से दिसंबर तक जो छुट्टियों की लिस्ट जारी की है. बिहार स्कूल शिक्षा विभाग के इस फैसले का विरोध भी किया जा रहा है. बिहार में छठ पूजा को महापर्व के तौर पर मनाया जाता है. 

Suggested News