बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

जियोमैट्री की गुत्थी सुलझाने के लिए बच्चों को बॉक्स थमानेवाले कैमलिन के मालिक सुभाष दांडेकर का हुआ निधन, 86 साल की उम्र में ली अंतिम सांस

जियोमैट्री की गुत्थी सुलझाने के लिए बच्चों को बॉक्स थमानेवाले कैमलिन के मालिक सुभाष दांडेकर का हुआ निधन, 86 साल की उम्र में ली अंतिम सांस

DESK : 90 के दशक में हर गणित के जियोमैट्री की गुत्थी सुलझाने के लिए हर छात्र के हाथ में जियोमैट्री बॉक्स थमानेवाले कोकुयो कैमेलिन( Kokuyo Camlin ) के चेयरमैन सुभाष दांडेकर (Subhash Dandekar ) का निधन गया है। लंबी बीमारी के बाद 86 साल की उम्र में उन्होंने अंतिम सांस ली। उनके परिवार में बेटा आशीष और बेटी अनघा हैं।

दांडेकर ने कैमलिन को गुणवत्तापूर्ण स्टेशनरी और शैक्षिक उत्पादों के पर्याय के रूप में एक घरेलू नाम के रूप में स्थापित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। उनका निधन एक प्रतिष्ठित ब्रांड के लिए एक युग के अंत का प्रतीक है।

1931 में स्थापित हुई थी कंपनी

कैमलिन ब्रांड की स्थापना करने वाले परिवार में जन्मे, सुभाष दांडेकर ने ना केवल एक व्यवसाय बल्कि एक विरासत का नेतृत्व किया। कैमलिन की स्थापना मूल रूप से 1931 में दिगंबर परशुराम दांडेकर ने की थी। सुभाष दांडेकर के दूरदर्शी नेतृत्व में कंपनी ने अपने क्षितिज का विस्तार किया। 

घर-घर में पहुंचे कैमलिन के प्रोडक्ट

1960 में, उन्होंने कला सामग्री में कंपनी के विविधीकरण का नेतृत्व किया। कंपनी ने इस दौरान ऑफिस स्टेशनरी और पेशेवर कलाकारों से जुड़े उपकरणों को शामिल कर अपनी उत्पाद शृंखला का विस्तार किया। उनके इस कदम से केमलिन घर-घर में एक जाना-माना नाम बन गया। 

सबसे ज्यादा लोकप्रिय हुए कैमलिन के जियोमैट्री बॉक्स

कैमलिन में दांडेकर का कार्यकाल कई महत्वपूर्ण मील के पत्थर का गवाह बना।  जिसमें 2011 में जापानी कंपनी कोकुयो द्वारा बहुमत हिस्सेदारी का अधिग्रहण शामिल था। इस रणनीतिक साझेदारी ने न केवल कोकुयो उत्पादों को भारतीय बाजार में पेश किया, बल्कि अंतरराष्ट्रीय बाजारों में कैमलिन के विस्तार की सुविधा भी प्रदान की। वैश्विक महत्वाकांक्षाओं के बावजूद, कैमलिन भारतीय घरों में एक प्रिय ब्रांड बना रहा, जिसका प्रतिष्ठित पीला जियोमैट्राी बॉक्स देश भर के स्कूलों में प्रचलित हो गया।

दांडेकर सामाजिक कार्यों से भी गहराई से जुड़े थे। सामाजिक जागरूकता, कला और उद्यमिता में उनके योगदान के कारण उन्होंने कई प्रशंसाएं अर्जित कीं। महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने उन्हें मराठी उद्योग को प्रसिद्धि दिलाने वाले "दादा तुल्य" शख्सियत के रूप में वर्णित किया और रोजगार सृजन में उनकी भूमिका पर प्रकाश डाला। फडणवीस ने एक्स पर कहा, 'सुभाष दांडेकर ने न सिर्फ कैमलिन का निर्माण किया, बल्कि रोजगार देकर हजारों युवाओं के जीवन में रंग डाला। उन्होंने मूल्यों के संरक्षण को बहुत प्राथमिकता दी।

Suggested News