बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार का ऐसा थाना जहाँ जाने से पहले दिखाना होगा आधार कार्ड, काम की देनी होगी पूरी जानकारी, पढ़िए पूरी खबर

बिहार का ऐसा थाना जहाँ जाने से पहले दिखाना होगा आधार कार्ड, काम की देनी होगी पूरी जानकारी, पढ़िए पूरी खबर

NAWADA : बिहार का एक ऐसा थाना है जिसकी करतूत सुनकर आप चौक जाइएगा। लेकिन यह सच्चाई है कि बिहार का एक ऐसा थाना, जहां थाना में प्रवेश करने से पहले ही अपनी पहचान देगी। उसे अपना पहचान बताना होगा। साथ ही थाने में काम की जानकारी भी देनी होगी।


बता दे कि पूरा मामला नवादा जिले के सिरदला थाना का है। थाना में प्रवेश के पूर्व गेट पर आधार कार्ड दिखाये व रजिस्टर पर पूरा विवरण दर्ज नहीं किया तो प्रवेश की अनुमति नहीं मिलेगी। नियम का पालन पत्रकारों को भी करना होगा। इस प्रकार का मौखिक आदेश फिलहाल जिले के सिरदला थानाध्यक्ष ने लागू किया है। 

आदेश को लागू कराने के लिए गेट पर चौकीदार की प्रतिनियुक्ति कर दी गयी है। ऐसा तब है जब न्यायालय से लेकर सरकार तक लोगों के मन से पुलिस का भय समाप्त करने के लिए पुलिस को फ्रेंडली बनाना चाहती है। लेकिन सिरदला पुलिस के फरमान ने न केवल न्यायालय बल्कि सरकार की मंशा पर पानी फेर दिया है। इस बावत गेट पर तैनात चौकीदार मो. जसीम ने बताया कि ऐसी फरमान थाना मुंशी और थानाध्यक्ष के निर्देश पर किया जा रहा है। 

अब सबसे बड़ा सवाल यह है कि किसी के साथ आकस्मिक घटना घट जाय और वह शिकायत थाना से करना चाहे, उसके साथ आधार कार्ड न हो तो उसकी आवाज कौन सुनेगा? फिर खेत- खलिहान या रास्ते में लूट का शिकार हो जाय तो उसकी फरियाद कौन सुनेगा? बहुत सारे प्रश्न हैं जिसका जबाव पुलिस अधिकारियों को देना होगा। थाना प्रभारी सरोज कुमार ने कहा कि तरह-तरह के लोग थाना में प्रवेश करते बेवजह घूमते हैं। थाना में प्रवेश कर बेवजह घूमते हैं। उल्टा सीधा करते हैं। कोई उधर फोटोग्राफी कर रहा है तो कोई उधर कुछ कर रहा है। उन्होंने कहा कि ऐसा नहीं है कि लोग आए और 24 घंटा फोटोग्राफी ही थाना में करते रहे। समय निर्धारित है समय दिया जाएगा। समय पर आए और फोटोग्राफी करें। थाना परिषद में गोपनीय चीज भी रहता है। इसी को देखते हुए यह काम किया गया है।

नवादा से अमन सिन्हा की रिपोर्ट 

Suggested News