बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

अंधविश्वास : कोरोना वायरस अब बनता जा रहा है कोरोना माई, शांत करने के लिए की जा रही है पूजा अर्चना

अंधविश्वास : कोरोना वायरस अब बनता जा रहा है कोरोना माई, शांत करने के लिए की जा रही है पूजा अर्चना

SHEOHAR : कोरोना ने पूरी दुनिया में त्राहिमाम मचा रखा है। पूरी दुनिया के वैज्ञानिक कोरोना संक्रमण के इलाज की दवा खोजने में जुटे है। हालांकि अबतक इसका कोई कारगर दवा नहीं मिल पाया है। इधर कोरोना के बढ़ते प्रकोप को लेकर अब भगवान का सहारा लिया जा रहा है। प्रदेश में इस महामारी से निजात दिलाने के लिए कई जिलों से पूजा-पाठ और टोटके की खबर सामने आ रही है।

अंधविश्वास

इसी कड़ी में शिवहर जिले के मिर्जापुर धोबाही गांव से एक ऐसी ही खबर सामने आई है। जहां कुछ महिलाएं इस खतरनाक महामारी को कोरोना माई कह रही हैं  साथ ही गाँव के पास नहर पर जाकर कोरोना माई की पूजा अर्चना भी कर रही हैं । बिहार  के कई इलाकों में इन दिनों ऐसे अंधविश्वास का खेल खूब चल रहा है। यहां तक कि सोशल मीडिया पर भी कोरोना को भगाने की पूजा और उसकी विधि बताई जा रही है।  

हालांकि पूजा-पाठ से कोरोना का खात्मा होगा इसमें कोई सच्चाई नहीं है। विज्ञान भी इसे पूरी तरह से खारिज करता है। कोरोना एक तरह का वायरस है जिसका खात्मा किसी दवा या वैक्सिन से ही होगा। जिसकी खोज में पूरी दुनिया जुटी है।वहीं दूसरी तरफ कुछ लोग अंधविश्वास को बढ़ावा देने में जुटे हैं 

आजादी के सात दशक के बाद भी बिहार के कुछ इलाकों से इस तरह कि खबरें आना हैरान कर देने वाला है. बता दें कि इससे पहले सासाराम और छपरा से भी ऐसी ही खबर सामने आई थी, जहां महिलाओं के द्वारा खतरनाक महामारी कोरोना को देवता और देवी मानकर पूजा-अर्चना की गई थी. इस पर से विडम्बना देखिये कि सुलझे हुए ग्रामीण भी इस तरह कि अंधविश्वासों का विरोध करने सामने नहीं आते हैं.

शिवहर से आदित्यानंद आर्य की रिपोर्ट


Suggested News