ज्ञानवापी मस्जिद का सर्वे तीसरे दिन भी होगा, 80 फीसदी काम हुआ पूरा, कई जगह मिले महत्वपूर्ण साक्ष्य

ज्ञानवापी मस्जिद का सर्वे तीसरे दिन भी होगा, 80 फीसदी काम हुआ पूरा, कई जगह मिले महत्वपूर्ण साक्ष्य

DESK. काशी में ज्ञानवापी का रहस्य सुलझाने में लगी सर्वेक्षण टीम का सर्वे कार्य दूसरे दिन भी पूरा नहीं हुआ. अब सोमवार को एक बार फिर ज्ञानवापी मस्जिद के शेष बचे हिस्सों का सर्वे किया जाएगा. उत्तर प्रदेश के वाराणसी में ज्ञानवापी मस्जिद में चल रहा दूसरे दिन का सर्वे-वीडियोग्राफी कार्य संपन्न हो गया है. सर्वे का काम 12 बजे तक संपन्न होना था लेकिन दूसरे दिन तय समय से अधिक वक्त तक सर्वे चला. कहा जा रहा है कि 16 मई दिन सोमवार को भी सर्वे होगा. अभी तक 80 फीसदी ही सर्वे हो पाया है। ऐसे में 17 मई से पहले सर्वे का काम पूरा कर लिया जाएगा.

सूत्रों का कहना है कि ज्ञानवापी मस्जिद परिषद का सर्वे सोमवार को 2 घंटे फिर से किया जाएगा. क्योंकि अभी तक पूरी तरह से सर्वे का काम पूरा नहीं हो पाया है. दूसरे दिन नक्काशीदार गुंबदों सहित 3 कमरों का सर्वे किया गया. इस दौरान हर हिस्से की वीडियोग्राफी हुई. इसी बीच हिंदू पक्ष के अधिवक्ता का भी बयान सामने आया . हिंदू पक्ष के अधिवक्ता सुधीर त्रिपाठी ने बताया कि कल भी सर्वे होगा, लग रहा है कि कल सर्वे पूरा हो जाएगा। लगभग 80 फीसदी काम पूरा हो गया है.

कोर्ट के आदेश पर यह सर्वे कार्य किया जा रहा है. सर्वे दल को 17 मई को अपनी रिपोर्ट कोर्ट में देनी है. सर्वे के पहले दिन शनिवार को तहखाने में चार कमरों की वीडियोग्राफी सर्वे संपन्न हुआ था. जिनमे से 3 कमरे मुस्लिम पक्ष और एक कमरा हिंदू पक्ष के पास है. पुलिस कमिश्नर ए सतीश गणेश ने कहा था कि पूरी प्रक्रिया सुचारू रूप से चल रही है. यह कोर्ट का निर्देश है, हमारा कर्तव्य है कि इसे लागू किया जाए. हमने सुरक्षा के सारे इंतजाम किए और अब तक सब कुछ शांतिपूर्ण माहौल में हुआ है. वहीं सूत्रों का कहना है की मस्जिद में कई जगहों पर ऐसे साक्ष्य मिले हैं जो इस बात को दर्शाते हैं कि यह किसी संरचना को ध्वस्त कर निर्मित किया गया है. 


Find Us on Facebook

Trending News