सुशील मोदी ने BJP शासित 'हरियाणा' को बताया पिछड़ा, कहा- हेल्थ सेक्टर में बिहार का IP आठ राज्यों से बेहतर

सुशील मोदी ने BJP शासित 'हरियाणा' को बताया पिछड़ा, कहा- हेल्थ सेक्टर में बिहार का IP आठ राज्यों से बेहतर

पटना. बिहार के पूर्व उप मुख्यमंत्री और भाजपा के राज्यसभा सांसद सुशील कुमार मोदी ने नीति आयोग का हवाला देकर भाजपा शासित राज्य को ही पिछड़ा बता दिया. उन्होंने कहा कि 2018-19 और 2019- 20 में बिहार का इंक्रीमेंटल परफॉर्मेंस अच्छा रहा, जबकि हरियाणा सहित आठ राज्यों का आईपी शून्य या नकारात्मक रहा। उन्होंने कहा कि नीति आयोग के सूचकांक में बिहार 11 वें स्थान पर है। बता दें कि नीति आयोग स्वास्थ्य सेवाओं पर ताजा सूचकांक जारी किया है. इसमें बिहार 18 वें स्थान पर है.

भाजपा सांसद सुशील मोदी ने कहा है कि स्वास्थ्य सेवाओं पर नीति आयोग के ताजा सूचकांक में बिहार 18 वें स्थान पर है। लेकिन इसी आयोग की रिपोर्ट में बिहार, इन्क्रीमेटल परफॉर्मेंस (आइपी) के मामले में 11 वें स्थान पर है। वर्ष 2018-19 और 2019- 20 में बिहार का आईपी अच्छा रहा, जबकि इसी अवधि में राजस्थान, छत्तीसगढ़, उड़ीसा, हरियाणा सहित आठ राज्यों का आईपी शून्य या नकारात्मक रहा। आयोग ने बिहार की स्वास्थ्य सेवा के कई मानकों में बेहतरी को सराहनीय माना है।

उन्होंने कहा है कि बिहार 2017-18 में नवजात शिशु और पांच वर्ष से कम उम्र के बच्चों की मृत्यु दर में क्रमश: 7.4 फीसद और 30.19 फीसद तक की कमी लाने में सफल रहा। हेल्थ आउटकम श्रेणी में बिहार का आईपी 0.9 फीसद रहा और  गुणवत्ता के मामले में केरल से फासला कम करने में कामयाबी मिली। 2015- 2020 के बीच बच्चों के पूर्ण टीकाकरण में बिहार ने 15.10 फीसद की वृद्धि की है। 

Find Us on Facebook

Trending News