बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

दीपावली के लिए तैयार हो रहे मिठास भरे खिलौना, दिवाली में यहां बनती है खिलौने वाली मिठाई

दीपावली के लिए तैयार हो रहे मिठास भरे खिलौना, दिवाली में यहां बनती है खिलौने वाली मिठाई

मुंगेर-दीपावली के लिए तैयार हो रहे मिठास भरे खिलौना. दीपावली पूजा में भगवान गणेश और लक्ष्मी को प्रसाद के रूप में चढ़ाया जाता है यह मिठाई. दीपावली के मौके पर तरह-तरह की मिठाइयां बनाई जाती है, लेकिन सभी मिठाइयों से अलग दीपावली के मौके पर ये खिलौने वाली मिठाई सबसे खास होता है. कारोबारी चीनी एवं शक्कर के खिलौने बनाने में दिन-रात लगे हुए हैं. हाथी, घोड़े, शेर, मछली, बत्तख, ताजमहल की आकृतियां वाले खिलौने दीपावली पर बहुत खास होते हैं. बच्चे इसे काफी पसंद करते हैं, साथ ही मां लक्ष्मी का भी भोग लगाया जाता है. 

दीपों के त्यौहार में मिठास भर इन खिलौनों की मांग को देखते हुए शहर के कौड़ा मैदान एवं शादीपुर बाजार में चीनी एवं शक्कर के खिलौने बनाने के लिए भट्टीयां सुलग रही है. दीपावली पर्व हो और और दीपावली में बनने वाले खास मिठाई खाली चीनी की बनी मिठाई की बात ना हो तो यह हो ही नहीं सकता है. चीनी की मिठाई सिर्फ दीपावली के समय ही बनाई जाती है .  जो लक्ष्मी गणेश की पूजा के अलावा घरौंदा भरने के काम भी आता है .  साथ ही विभिन्न तरह के डिजाइन में बने यह मिठाई बच्चों को भी खूब भाते है .

 दीपावली के आते ही घर में साज सजावट , लाइटिंग और मिठाइयों की बात होती है । इसी मिठाइयों में एक विशेष मिठाई जो केवल और केवल दीपावली के समय ही बनाई जाती है वो है वो है दीपावली में बनने वाला मिठाई जो केवल और केवल चीनी से बनाई जाती है चीनी की मिठाई . यह मिठाई लक्ष्मी गणेश की पूजा के अलावा घरौंदा भरने और बच्चो को काफी पसंद आया है यह मिठाई. यह मिठाई कई प्रकार के डिजाइन में बनी होती है.

 विभिन्न प्रकार के सांचों में ढाल कर बनाई जाती है . इसे बनाने का भी तरीका काफी सिंपल है। चीनी की सबसे चासनी बनाई जाती है उसके बाद विभिन्न तरह के सांचों में ढाला जाता है.  चीनी के अलावा यह गुड़ से बनाई जाती . दीपावली के समय यह करीब करीब हर मिठाई के शॉप में मिल जाता है. 

Suggested News