बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बाइक छोड़ने के नाम पर रिश्वत लेना पुलिस के जवान पर पड़ा भारी, एसपी ने नौकरी से किया बर्खास्त

बाइक छोड़ने के नाम पर रिश्वत लेना पुलिस के जवान पर पड़ा भारी, एसपी ने नौकरी से किया बर्खास्त

MUZAFFARPUR: मुजफ्फरपुर रेल एसपी की बड़ी कार्रवाई की है। दरअसल, रेलवे स्टेशन पर पैसा लेकर बाइक छोड़ना एक पुलिसकर्मी को भारी पड़ गया है। बताया जा रहा कि किसी अज्ञात ने इस पूरे मामले का वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया है। वहीं पुलिसकर्मी पर कार्रवाई करते हुए उसका अनुबंध रद्द कर आजीवन पुलिस ड्यूटी से वंचित कर दिया गया है। 

बता दें कि, जब यह वीडियो मुजफ्फरपुर रेल एसपी डॉक्टर कुमार आशीष के पास पहुंचा तो रेल एसपी ने पूरे प्रकरण की जांच के लिए पुलिस उपाधीक्षक रेल को नियुक्त कर दिया। जिसके बाद जांच की प्रक्रिया शुरू किया गया। इसी क्रम में रेल थाना समस्तीपुर के थानाध्यक्ष और अन्य पुलिस पदाधिकारियों से पूछताछ के में पाया गया कि वायरल वीडियो में दिख रहा पुलिसकर्मी गृह रक्षक नंदकिशोर राय है। जो कि बीते 11 मई या उसके आसपास के तारीख में समस्तीपुर रेल के सर्कुलेटिंग एरिया में तैनात था। इसी दौरान किसी व्यक्ति से उसका बाइक छोड़ने के एवज में पैसा लिया। जिसका वीडियो बनाकर किसी ने वायरल कर दिया।

पूछताछ के क्रम गृह रक्षक नंद किशोर राय ने यह स्वीकारा कि वायरल वीडियो में पैसा हम ही लिए थे और यह हमसे गलती हो गई है। घटना कुछ दिन पहले की है, तारीख याद नहीं है। जिसके बाद रेल पुलिस उपाधीक्षक मुजफ्फरपुर के द्वारा जांच प्रतिवेदन मैं यह लिखा गया कि वायरल वीडियो में दिख रहा सिपाही रेल थाना समस्तीपुर में प्रतिनियुक्त गृह रक्षक नंदकिशोर राय है। जिसकी पुष्टि वह स्वयं किया है। ड्यूटी के दौरान अवैध रूप से उगाही करना संदिग्ध आचरण का परिचायक है। इनके उक्त आचरण से आमजन के बीच पुलिस की छवि धूमिल हुई है।

डीएसपी के रिपोर्ट के बाद मुजफ्फरपुर के रेल एसपी डॉ कुमार आशीष ने कार्रवाई करते हुए तत्काल प्रभाव से अनुबंध रद्द कर आजीवन पुलिस ड्यूटी से वंचित करने की प्रक्रिया पूरी कर दी है। इसको लेकर रेल थानाध्यक्ष समस्तीपुर से भी स्पष्टीकरण पूछा गया है और संतोषजनक जवाब नहीं मिलने पर कार्रवाई होगी। रेल एसपी ने बताया कि वायरल वीडियो की जांच पड़ताल कराई गई। जिसमें यह साफ साबित हो गया कि वायरल वीडियो में दिख रहा पुलिसकर्मी नंदकिशोर राय गृह रक्षक है। जो समस्तीपुर रेल थाना में प्रतिनियुक्त है। उसी के द्वारा यह पूरा मामला हुआ है और स्वीकार भी किया है। इसको लेकर यह अनुशासनिक कार्रवाई की गई है। साथ ही साथ कहा कि भ्रष्ट आचरण वाले किसी भी पुलिसकर्मी और पुलिस अधिकारियों के विरुद्ध मर्सी नहीं होगी। जिससे पुलिस की छवि आमजन के सामने धूमिल हो उस तरह के गलत कार्य करने वाले पुलिसकर्मियों पर कठोर कार्रवाई होगी।

Suggested News