बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

नवरात्र के उपवास पर रह कर शिक्षक पहुंचे प्रशिक्षण केंद्र: पूजा के दौरान टीचर ट्रेनिंग का किया विरोध, आदेश को वापस लेने की मांग की

नवरात्र के उपवास पर रह कर शिक्षक पहुंचे प्रशिक्षण केंद्र: पूजा के दौरान टीचर ट्रेनिंग का किया विरोध, आदेश को वापस लेने की मांग की

बेगूसराय-बिहार में सभी जिला मुख्यालयों में 16 से 21 अक्टूबर तक 6 दिवसीय शिक्षकों का आवासीय प्रशिक्षण प्रस्तावित है. आवासीय प्रशिक्षण का पहला दिन है.नवरात्र के मौके पर शिक्षकों के लिए आवासीय प्रशिक्षण आयोजित किए गए है.शिक्षक इसका विरोध कर रहे हैं.

बिहार में शिक्षा विभाग ने शिक्षको के लिए एक नया फरमान सुनाया जिसके मुताबिक दुर्गा पूजा की छुट्टियों में भी शिक्षक प्रशिक्षण लेंगे, वही इसको लेकर शिक्षक संघ आक्रोशित है और इस फैसले को वापस लेने की मांग सरकार से कर रही है. शिक्षा विभाग के  आदेश को लेकर  बेगुसराय के विष्णुपुर स्थित  PTEC प्रशिक्षण केंद्र पर शिक्षक उपवास पर रह कर प्रशिक्षण लेने गए, इस दौरान शिक्षको ने जमकर नारेबाजी की और प्रशिक्षण के आदेश को रद्द करने की मांग की. TET प्रारंभिक शिक्षक संघ के संयोजक राजू सिंह ने कहा कि आज तमाम प्रशिक्षण केदो पर शिक्षक भूखे रहकर अपना नाराजगी प्रकट कर रहे हैं, हम लोग सरकार से मांग करते हैं कि इस प्रशिक्षण को दुर्गा पूजा के बाद शिफ्ट किया जाए, अगर सरकार जल्द ही इस आदेश को वापस नहीं लगी तो संगठन जल्द ही आंदोलन की घोषणा करेगा.

राजू सिंह ने कहा कि 19 अक्टूबर से 24 अक्टूबर तक सभी सरकारी विद्यालयों में दुर्गा पूजा का अवकाश पूर्व से ही घोषित है. नवरात्र के समय हिंदू धर्म में आस्था रखने वाले काफी शिक्षक उपवास पर रहते हुए माता दुर्गा की आराधना करते हैं. इस दौरान कई लोग उपवास पर रहते हैं. उन्होंने कहा कि नवरात्र में  सात्विक भोजन पर भी विशेष ध्यान रखा जाता है. कई लोग नवरात्र के समय घर में नवदिवसीय रामायण पाठ अथवा दुर्गा पाठ करते हैं. सरकार के इस निर्णय से हिंदू धर्म को मानने वाले शिक्षकों के पूजा पाठ में व्यवधान उत्पन्न हो गया है.



Suggested News