बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

यहाँ लगता है बिहार का सबसे बड़ा जन्माष्टमी मेला, पंडालों में होती है प्रतिस्पर्धा

यहाँ लगता है बिहार का सबसे बड़ा जन्माष्टमी मेला, पंडालों में होती है प्रतिस्पर्धा

N4N Desk: बेगूसराय के तेघड़ा कृष्ण धाम में श्रीकृष्ण जन्मोत्सव की अलग ही धूम रहती है. जन्माष्टमी उत्सव को लेकर ठाकुरबाड़ियों में तैयारी जोरों पर है. इस अवसर पर लगनेवाले मेला की तैयारी अंतिम चरण में है. पंडालों को आकर्षक तरीके से सजाया गया है. तीन सितंबर की मध्य रात्रि वेला में श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव मनाया जाएगा.

 

श्रीकृष्ण की जन्मभूमि मथुरा, वृन्दावन में भारत का सबसे बड़ा जन्माष्टमी मेला लगता है. लेकिन, बहुत कम लोगों को पता होगा कि भारत का दूसरा सबसे बड़ा श्रीकृष्ण जन्मोत्सव मेला बेगूसराय जिला के तेघड़ा में लगता है. जहां धर्म, जात-पात से अलग उठकर सभी वर्गों के लोग अपनी भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए तत्पर रहते हैं। पांच दिवसीय ऐतिहासिक श्रीकृष्ण जन्मोत्सव में कुल 14 पूजा मंडपों के निर्माण होता है जिसका कार्य युद्ध स्तर पर चलता है. 

यहां मेला देखने के लिए बिहार ही नहीं, नेपाल, बंगाल, राजस्थान, दिल्ली, यूपी, असम, उड़ीसा, झारखंड के साथ विदेशों में रहने वाले प्रवासी भारतीय भी आते हैं. पूरे आठ किलोमीटर तक 15 पंडाल लगे हैं. पंडाल में पूजा कागि भव्य करके से किया जाता है. आठ किलोमीटर लंबा रास्ता दुल्हन की तरह तैयार है. यहाँ दुर्गापूजा की ही तरह पंडालों में प्रतिस्पर्धा होती है और विनर चुने जाते हैं.

प्रतिवर्ष लगने वाले इस मेले को लेकर हिन्दू और मुस्लिम दोनों समुदाय के लोगों में उत्सुकता रहती है. मेला संपन्न होने तक हिन्दुओं के साथ-साथ मुस्लिम समुदाय के लोग भी अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. दूर-दराज से आए कलाकारों द्वारा श्रीकृष्ण, राधा सहित अन्य देवी-देवताओं की मूर्तियां बनाते हैं.

Suggested News