बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार में शराबबंदी वापस लेने के लिए तेजस्वी करें सीएम नीतीश से बात, पूर्व मुख्यमंत्री ने फिर कानून पर उठाए सवाल

बिहार में शराबबंदी वापस लेने के लिए तेजस्वी करें सीएम नीतीश से बात, पूर्व मुख्यमंत्री ने फिर कानून  पर उठाए सवाल

BODH GAYA : बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी कई मौके पर शराबबंदी कानून को वापस लेने की मांग कर चुके हैं। अब एक बार फिर से गया में भगवान बुद्ध की तपोभूमि बोधगया के कालचक्र मैदान में डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव के सामने पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने खुले मंच से फिर बिहार में शराबबंदी समाप्त करने की मांग उठाई है।  अपने ठेठ मगही अंदाज में जीतन राम मांझी ने तेजस्वी यादव से कहा कि मुख्यमंत्री से वह इस संबंध में बात करें। इस संबंध में वह भी पीछे से इसमें बात करेंगे।

सिर्फ कहने से नहीं, बल्कि सुविधाएं देनी होगी

अंतरराष्ट्रीय बौद्ध महोत्सव के उद्घाटन के दौरान हम के सरंक्षक ने कहा कि शराबबंदी हटने से पर्यटन में 10 गुना बढ़ोतरी होगी। बोधगया अंतरराष्ट्रीय पर्यटन स्थल कहने से नहीं, बल्कि विदेशी मेहमानों को खाने-पीने के चीजों को प्रबंध करने से अंतरराष्ट्रीय स्थल कहलाएगा।

पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि देश-विदेश से आ रहे पर्यटक यहां रुक ही नहीं रहे हैं, यहां थोड़ी देर घूमकर सीधे बनारस और पड़ोसी राज्य झारखंड के हजारीबाग जा रहे हैं, जिससे राजस्व काफी नुकसान हो रहा है। जब बाहर के पर्यटक रुकेंगे ही नहीं तो विदेशी मुद्रा से राजस्व कैसे बढ़ेगा? 

मांझी ने कहा कि हम सीएम नीतीश जी से अंदर-अंदर ही शराबबंदी को समाप्त करने के लिए मांग करेंगे। डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव जी से भी कह रहे हैं इसे समाप्त करने के लिए उन्हें कहे। प्रतिबंध लगाने से बोधगया का पर्यटन घट गया है। अगर यहां शराबबंदी हटेगा तो बिहार के पर्यटक बिहार में ही रुकेंगे और इससे बिहार की आय बढ़ेगी।

सबको विचार रखने का हक

वहीं उन्होंने पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी के द्वारा बौद्ध महोत्सव के उद्घाटन के दौरान दिए गए वक्तव्य से जुड़े सवाल के जवाब में कहा कि यह उनका विचार है। विचार व्यक्त करने में कोई खराबी नहीं है। सबको विचार रखने का अधिकार है। रही बात शराबबंदी की तो यह निर्णय सभी दलों ने मिलकर लिया था। इसलिए इस पर कुछ कहा नहीं जा सकता। न ही कोई अभी इंप्लीमेंट किया जा सकता है। हम अकेले इस मसले पर निर्णय नहीं ले सकते और ना ही हमारे पास राइट है।

डिप्टी सीएम ने किया शुभारंभ

इससे पहले बौद्ध महोत्सव का शुभारंभ डिप्टी सीएम ने किया। बौद्ध महोत्सव तीन दिनों तक चलेगा। कार्यक्रम में सूफी गायक कैलाश खेर अपनी प्रस्तुति देंगे। उनके आगमन को लेकर बोधगया और गया के लोगों के बीच खासा उत्साह है। लोग दूर दूर से इस कार्यक्रम का लुत्फ उठाने के लिए आ रहे हैं।

डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने कहा कि हमारा मिशन भाजपा को भगाना है। उन्होंने उपेंद्र कुशवाहा द्वारा बीते दिनों जदयू और राजद के बीच हुई डील से जुड़े बयान पर कहा कि डील क्या होती है। डील तो बस एक ही है हम लोगों की। बस इस प्रदेश से भाजपा को भगाओ सांप्रदायिक शक्तियों को भगाओ।

उन्होंने कहा कि उपेंद्र कुशवाहा जी को यदि कोई दिक्कत है तो उन्हें अपने नेतृत्व से बात करनी चाहिए। अभी हाल में वे जदयू में आए हैं। नीतीश कुमार ने उन्हें हमेशा सम्मान दिया है। हमारे साथ भी थे तो उन्हें सम्मान दिया गया था। किसी बात की कोई डील नहीं है। साम्प्रदायिक शक्तियों को रोको व भाजपा भगाओ यही डील है।

गौरतलब है कि बौद्ध महोत्सव दो वर्ष बाद मनाया जा रहा है। कोरोना की वजह से महोत्सव नहीं मनाया जा रहा था, लेकिन अब कोरोना जैसी समस्या अब नहीं है। सब कुछ पटरी पर लौट चुका है। दलाईलामा भी करीब एक महीने के प्रवास के बाद लौट चुके हैं। लाखों बौद्ध श्रद्धालु अब तक गया इस वर्ष आ चुके हैं।


Suggested News