बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

इस कंपनी के नाम से रजिस्टर्ड है तेजस्वी यादव का दिल्ली वाला बंगला, कंपनी के मालिक का नाम भी आया सामने

इस कंपनी के नाम से रजिस्टर्ड है तेजस्वी यादव का दिल्ली वाला बंगला, कंपनी के मालिक का नाम भी आया सामने

PATNA : 10 मार्च को नई दिल्ली में ईडी की छापेमारी के बाद न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी स्थित तेजस्वी यादव के बंगले डी-1088 की जमकर चर्चा हो रही है। बताया जा रहा है कि इस बंगले की वर्तमान कीमत 150 करोड़ है। लेकिन, इस बंगले को लेकर यह बात भी सामने आई कि इसके लिए सिर्फ चार लाख रुपए ही चुकता किए गए हैं। जिसके बाद राजद की तरफ से बंगले को लेकर सबूत प्रस्तुत करने की मांग की गई थी। उस समय यह स्पष्ट नहीं था कि यह बंगला किसके नाम पर है, लेकिन अब जाहिर हो गया है कि यह बंगला किसका है।

ईडी की मानें तो 150 करोड़ के चार मंजिला बंगला मैसर्स एबी एक्सपोर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड के नाम पर पंजीकृत है। इस कंपनी को ईडी ने बिहार के उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव की स्वामित्व कंपनी बताया है। यह बंगला महज चार लाख रुपये में खरीदने की बात कही जा रही है, जिसका वर्तमान मूल्य 150 करोड़ रुपये आंका गया है। ईडी का अंदेशा है कि इस संपत्ति को खरीदने में बड़ी मात्रा में अपराध की आय का उपयोग किया गया है।

ज्वेलरी कंपनियों की भी भूमिका

ईडी के सूत्रों से जो जानकारी सामने आई है, उसके अनुसार बंगले की खरीद के लिए अपराध की आय का उपयोग करने के लिए रत्न और आभूषण क्षेत्र में काम करने वाली मुंबई स्थित कुछ संस्थाओं का उपयोग किया गया। इनके माध्यम से ब्लैकमनी को भी खपाया गया है। 

बताया गया कि इसी को आधार बनाकर ईडी ने मुंबई में 10 मार्च को छापा भी मारा था। सूत्रों की माने तो इस बिंदु को आधार बनाकर जल्द ही संबंधित रत्न आभूषण के व्यवसाय से जुड़े कारोबारी और संस्थाओं से साक्ष्य जुटाने के लिए पूछताछ होगी। हालांकि, मसले पर प्रवर्तन निदेशालय के अधिकारी कुछ भी बोलने से परहेज कर रहे हैं।

Suggested News