बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पीएम मोदी के फैसले पर खूब खुश हुए तेजस्वी यादव... भाजपा सरकार से लगाई गुहार, पूरी कीजिये हमारी यह मांग

पीएम मोदी के फैसले पर खूब खुश हुए तेजस्वी यादव... भाजपा सरकार से लगाई  गुहार, पूरी कीजिये हमारी यह मांग

पटना. भारत रत्न को लेकर सियासी बयानबाजियों के बीच शनिवार को बिहार के पूर्व उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने मोदी सरकार के फैसले पर हर्ष जताया. उन्होंने देश के भूतपूर्व प्रधानमंत्री स्व॰ चौधरी चरण सिंह, नरसिम्हा राव एवं कृषि वैज्ञानिक डॉ एमएस स्वामीनाथन को भारत रत्न मिलने पर अपनी ख़ुशी जाहिर की. हालांकि इसके साथ ही उन्होंने बिहार और राष्ट्र को सामाजिक और आर्थिक रूप से उन्नत करने वाले कई नायकों को भी भारत रत्न देने की मांग कर दी है. तेजस्वी ने कहा, भूतपूर्व प्रधानमंत्री स्व॰ चौधरी चरण सिंह, नरसिम्हा राव एवं डॉ एमएस स्वामीनाथन जी को भारत रत्न मिलना हर्ष का विषय है। हमारी माँग है कि वंचित वर्गों, बहुजनों और समाजवादी सरोकारों के पैरोकार डॉ राम मनोहर लोहिया, श्री बीपी मंडल, मा. कांशीराम, श्री कृष्ण बाबू, वीपी सिंह एवं दशरथ माँझी जी को भी भारत रत्न देने की घोषणा की जाए ताकि हाशिये के समूहों और व्यापक समाज में एक सकारात्मक संदेश जाए। 

दरअसल, इस वर्ष कर्पूरी ठाकुर, लाल कृष्ण आडवाणी सहित भूतपूर्व प्रधानमंत्री स्व॰ चौधरी चरण सिंह, नरसिम्हा राव एवं कृषि वैज्ञानिक डॉ एमएस स्वामीनाथन को भारत रत्न देने की घोषणा की गई है. बिहार के प्रथम मुख्यमंत्री श्री कृष्ण बाबू को भारत रत्न देने की मांग पिछले कई दशकों से की जा रही है. इसी तरह समाजवादी विचारधारा के अगुआ डॉ राम मनोहर लोहिया, आरक्षण लागू करने में अहम भूमिका निभाने वाले बीपी मंडल और वीपी सिंह और पहाड़ काटकर रास्ता निकालने वाले दशरथ मांझी को भी भारत रत्न देने की मांग की जा रही है. अब उसी मांग को तेजस्वी ने भी दोहराया है. 

10 विभूतियों को भारत रत्न: दरअसल, केंद्र की मोदी सरकार ने अपने कार्यकाल(2014-2024) के बीच में 10 विभूतियों को भारत रत्न से सम्मानित किया है। जिसमें अटल बिहारी वाजपेयी, मदन मोहन मालवीय, नानाजी देशमुख, भूपेन हजारिका, प्रणब मुखर्जी, कर्पूरी ठाकुर, लाल कृष्ण आडवाणी, चौधरी चरण सिंह, वीपी नरसिन्हा राव औऱ एसएम स्वामीनाथन शामिल हैं।

आरएसएस पृष्ठभूमि वाले 3 : पीएम मोदी ने अपने कार्यकाल में सबसे पहले अटल बिहारी वाजपेयी को भारत रत्न से सम्मानित किया था। दिसंबर 2014 में सर्वतोमुखी विकास के लिए किए गए योगदान तथा असाधारण कार्यों के लिए उन्हें भारत रत्न से सम्मानित किया गया। मालूम हो कि मोदी सरकार ने जिन दस विभूतियों को भारत रत्न से नवाजा है उनमें से तीन भारतीय जनता पार्टी और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़े हैं। अटल बिहारी वाजपेयी, नानाजी देशमुख और लाल कृष्ण आडवाणी उनमें शामिल हैं।

अतुलनीय काम के लिए मिला सम्मान : वहीं मदन मोहन मालवीय को भी दिसंबर 2014 में भारत रत्न से सम्मानित किया गया। उन्हें स्वतंत्रता आंदोलन में अतुलनीय योगदान रहा है और उन्होंने बनारस हिंदू विश्वविद्यालय की स्थापना में प्रमुख भूमिका निभाई थी जिसके कारण उन्हें यह सम्मान दिया गया है। नानाजी देशमुख को साल 2019 में भारत रत्न से सम्मानित किया गया था। सार्वजनिक जीवन में किए गए उनके उत्कृष्ट कार्य के लिए उन्हें इस सम्मान से सम्मानित किया गया। वहीं भूपेन हजारिका को केंद्र सरकार ने 2019 में भारत रत्न से सम्मानित किया है। भूपेन हजारिका को संगीत के क्षेत्र में में उनके योगदान के लिए भारत रत्न दिया है। प्रणब मुखर्जी को 26 जनवरी 2019 को भारत रत्न से सम्मानित किया गया था। उन्हें साल 2008 के दौरान सार्वजनिक मामलों में उनके योगदान के लिए सम्मानित किया गया था। 

Suggested News