बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

मिशन 60 का पहला भाग पूरा किये बिना दूसरा भाग लॉन्च करने की घोषणा हास्यास्पद : विजय कुमार सिन्हा

मिशन 60 का पहला भाग पूरा किये बिना दूसरा भाग लॉन्च करने की घोषणा हास्यास्पद : विजय कुमार सिन्हा

PATNA : विहार विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष विजय कुमार सिन्हा ने स्वास्थ्य विभाग के मिसन 60 भाग 2 के जल्द लॉन्च करने की घोषणा को हास्यास्पद बताया है। सिन्हा ने कहा कि मिशन 60 भाग 1 जब शुरू किया गया तो कहा गया कि 60 दिनों में राज्य की स्वास्थ्य व्यवस्था में आमूल चूल परिवर्तन होगा। लेकिन 227 दिन वीत जाने के बाद भी सरकारी अस्पतालों की दुर्दशा जस की तस बनी हुई है।


सिन्हा ने कहा कि प्रस्तावित मिशन 60 भाग 2 में रंग रोगन से लेकर चमक दमक की सभी वात की गई है। लेकिन दवा की उपलब्धता, ऑपरेशन थिएटर, आई सी यू एवम गंदगी हटाने को लेकर कोई प्रावधान नहीं किया गया है।

सिन्हा ने कहा कि वर्ष 2022 मार्च में प्रधान महालेखाकार, बिहार द्वारा राज्य की वदतर स्वास्थ्य सेवा की स्थिति पर प्रतिवेदन जारी किया गया था। रिपोर्ट में कहा गया कि सरकार के भारी निवेश के बावजूद लोगों को वुनियादी चिकित्सा सुविधा मुहैया कराने में राज्य की स्वास्थ्य सेवाएं कामयाब नहीं हो रही हैं। देश के स्टैंडर्ड की तुलना में राज्य के अस्पतालों में 52% से 92%तक की कमी है। जनसंख्या की तुलना में बेड कम है औऱ10 साल पूर्व बढ़ोतरी की स्वीकृति के बावजूद नही बढ़ाई गईं है। जिला अस्पतालों में ऑपरेशन थिअटर नहीं है। हृदय, लिवर जैसे 12 प्रमुख विमारियों की व्यवस्था उन अस्पतालों में नहीं है। 38 जिला में से मात्र जहानाबाद जिला में आई सी यू है।

सिन्हा ने कहा कि राज्य सरकार के लिए यह लज्जा की वात है कि 18 वर्षों में स्वास्थ्य सेवा में सुधार नहीं हुआ है। अब सरकार को सचेत होकर प्रयास करना चाहिए ताकि स्वास्थ्य व्यवस्था में सुधार हो सके। सिन्हा ने कहा कि बिहारियों की जिंदगी से खिलवाड़ न करे पांच विभाग रखकर मुख्यमंत्री की लाचारी बेबसी से पांच विभाग में मेवा प्राप्त कर सकते है सेवा नहीं हो सकता हैं। इसलिए 60 दिन की मिशन की बात करना बेईमानी है ।

Suggested News