बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

दहेज़ उन्नमूलन को लेकर आर्यागो की पहल, बिना दहेज शादी करने वाले दुल्हा- दुल्हन को फ्री में सेडान कैब की मिलेंगी सुविधा

दहेज़ उन्नमूलन को लेकर आर्यागो की पहल, बिना दहेज शादी करने वाले दुल्हा- दुल्हन को फ्री में सेडान कैब की मिलेंगी सुविधा

DARBHANGA : बिहार सरकार की ओर से दहेज जैसी सामाजिक कुरीति को जड़ से समाप्त करने और दहेज उन्मूलन अभियान को धरातल पर उतारने के लिए युद्धस्तर पर अभियान चलाया जा रहा है। वहीं सरकार के इस अभियान का समर्थन करते हुए इसे और बल देने के लिए बिहार की पहली और सबसे बड़ी कैब कंपनी आर्यागो समाज के बीच एक जबरदस्त योजना लेकर आई है। इस ऑफर के तहत आर्यागो वैसे दूल्हे को मुफ्त रेट में एक सेडान कैब देंगे, जो बिना दहेज के शादी कर रहा हो। दूल्हे को शादी के लिए उनके गंतव्य स्थान तक जाने और वापस दुल्हन को घर तक लाने के लिए आर्यागो की तरफ से रेंटल मुफ्त कैब उपहार स्वरूप उपलब्ध कराई जाएगी। इस अभियान की शुरुआत मैथिलानी समूह की फाउंडर और भारत दहेज उन्मूलन अभियान की प्रदेश प्रभारी अनिता झा ने स्पेशल कैब को हरी झंडी दिखाकर आज विधिवत् प्रारंभ किया।  

         

यह ऑफर सिर्फ पटना, भागलपुर, दरभंगा, मधुबनी, सहरसा, सुपौल और मधेपुरा के लिए लागू किया गया है। इस ऑफर के तहत  सिर्फ एक सेडान कैब दूल्हे के  लिए मुफ्त में दिया जाऐगा। कैब का फ्यूल कस्टमर को ही देना होगा। इस ऑफर का लाभ लेने वाले इच्छुक कस्टमर को शादी का कार्ड (सॉफ्ट कॉपी) और वर और वधू के माता/पिता का मोबाइल नंबर उपलब्ध कराना है। इस ऑफर का लाभ लेने के लिए कस्टमर को कम से कम दस दिन पूर्व ही बुकिंग अनिवार्यता रखा गया है। 

इस मौके पर मैथिलानी समूह की फाउंडर और भारत दहेज उन्मूलन अभियान की बिहार प्रदेश प्रभारी डॉ. अनिता झा ने कहा की आप सबके प्रयास और मदद से ‘आर्यागो’ ने सामाजिक कार्यो के प्रति प्रतिबद्धता का एक इतिहास को रचने का काम किया है। आर्यागो ने एक छोटी शुरुआत की थी उसे आज इतना बड़ा बना  दिया कि अब उसका विस्तार ही विस्तार होता जा रहा है। पिछले डेढ दशक से लगातार सकारात्मक ऊर्जा के साथ आर्यागो ने जो रास्ता बनाया वह अब काफी लंबा हो गया है। एक छोटा पौंधा बड़ा वृक्ष बन चुका है। उसकी शाखाएं भी फैल गई है। उसमें लगने वाले फल भी पक चुके हैं, कई बीज बनकर नये पेड़ उगा रहे हैं। कई ऐसे लोगों के लिए छांव का काम भी कर रहे हैं जो परिस्थितियों की धूप में झुलस रहे थे। संसाधनों के अभाव में अपने गन्तव्य स्थानों की यात्रा पूरी नहीं कर पा रहे थे। ऐसे में सबसे सुकून वाली बात यह है कि इस रचनात्मक यात्रा में आर्यागो का दहेज प्रथा की समाप्ति और रफ्तार से चलने वाली उत्साहित करने वाली रही ये योजना बेहद काबिले तारीफ करने योग्य है। आर्यागो ने आज दहेज प्रथा को समाप्त करने के दिशा मे आत्मविश्वास पैदा करने का काम किया है। 

इस मौके पर आर्यागो के डायरेक्टर मनोज ठाकुर, धीरज कुमार सिंह, चेतन कुमार चंदन, नील आर्यन और कंपनी मैनेजर अभिजीत कुमार सहित भारत दहेज उन्मूलन संस्थान की लक्ष्मी अरविंद पाठक, ज्योति झा, रीना सर्राफ, आरती झा, नीलम चौधरी, कुमारी सोनी,सरोज झा सहित कई गणमान्य लोग मौजूद थे।

दरभंगा से वरुण ठाकुर की रिपोर्ट 

Suggested News