मुंगेर में गंगा नदी पर बने पुल का कल नहीं होगा उद्घाटन, CM नीतीश का कार्यक्रम टला, यह बताया जा रहा है कारण

मुंगेर में गंगा नदी पर बने पुल का कल नहीं होगा उद्घाटन, CM नीतीश का कार्यक्रम टला, यह बताया जा रहा है कारण

MUNGER : बिहार के मुंगेर में शनिवार को गंगा नदी पर बने रेल-रोड ब्रिजका उद्घाटन का कार्यक्रम टाल दिया गया है। कल पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहार वाजपेयी के जन्मदिन पर सीएम नीतीश कुमार इसे जनता को समर्पित करनेवाले थे। लेकिन अब इसे स्थगित कर दिया गया है। मुंगेर से भाजपा विधायक प्रवीण कुमार यादव ने इसकी जानकारी दी है।

अधूरा निर्माण कार्य को बताया जा रहा है कारण

बताया गया कि पिछले 18 साल से इस पुल का निर्माण किया जा रहा है। लेकिन अभी भी यह पूरी तरह से तैयार नहीं हो सका है। बताया गया कि गंगा पुल से एप्रोच पथ को कनेक्ट करने के लिए अंतिम पीलर पर गार्डर चढ़ाने को काम बुधवार को पूरा किया है। लेकिन इसे पूरी तरह से फीनिश नहीं किया जा सका है। जिसके कारण पुल के उद्घाटन को लेकर सवाल उठाए जा रहे थे।  बता दें कि पुल बनने के दौरान जमीन अधिग्रहण से लेकर कई अड़चनें आई थीं. साथ ही इसका लागत मूल्य भी 927 करोड़ से बढ़ कर 2774 करोड़ रुपये हो गया. 18 साल के लंबे इंतजार के बाद अब गंगा पुल से एप्रोच पथ को कनेक्ट करने के लिए अंतिम पीलर पर गार्डर चढ़ाने को काम बुधवार को पूरा कर लिया गया है. इसके साथ ही पुल से एप्रोच पथ के कनेक्टिविटी का काम पूरा हो गया।


अटल जी ने रखी थी नींव

18 साल पहले मुंगेरवासियों के कई आंदोलन के बाद दक्षिण बिहार और उत्तर बिहारको जोड़ने के लिए तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने गंगा नदी पर रेल सह सड़क पुल के निर्माण का शिलान्यास किया था। लेकिन अटल सरकार के जाने के बाद पुल के निर्माण पर ग्रहण लग गया और बेहद धीमी गति से उसका निर्माण कराया गया। जिसके कारण लागत बढ़ती जाएगी। कल अटल जी के जन्मदिन पर इस पुल के निर्माण का उद्घाटन करने की तैयारी की गई थी।

इन जिलों को होगा फायदा

गंगा पर रेल सह सड़क पुल के बन जाने से बेगूसराय और खगड़िया की दूरी मुंगेर से काफी कम रह जाएगी. मुंगेर से खगड़िया और बेगूसराय का सफर कुछ मिनटों में तय हो सकेगा. इससे मुंगेर जिला का विकास होने की भी उम्‍मीद है. मुंगेर के लोगों ने भी कहा कि पुल सिर्फ विकास ही नही बल्कि कई मायनो में मुंगेर को और आगे बढ़ाएगा।

अब इस तारीख को होगा उद्घाटन

मुंगेर के गंगा पुल के उद्घाटन स्थगित होने के बाद अब इस पुल (Munger Bridge) का उद्घाटन अगले साल 16 जनवरी को होने की उम्‍मीद है. हालांकि अभी इसकी अधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है।


Find Us on Facebook

Trending News