बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

नगर परिषद मोकामा में नहीं पारित हुआ बजट ... कई पार्षदों ने किया बजट का विरोध, कोरम के अभाव में कार्यवाही स्थगित

नगर परिषद मोकामा में नहीं पारित हुआ बजट ... कई पार्षदों ने किया बजट का विरोध, कोरम के अभाव में कार्यवाही स्थगित

मोकामा. नगर परिषद मोकामा में बजट 2023-24 को लेकर जोरदार खींचतान देखने को मिला. स्थिति यहां तक पहुंच गई कि कोरम के अभाव में शुक्रवार को बजट पारित नहीं हो पाया. 31 मार्च को बजट के लिए तिथि पूर्व निर्धारित की गई थी. बजट पारित करने के लिए कुल निर्वाचित 30 सदस्यों (सभापति, उप सभापति एवं 28 पार्षद) में 15 की उपस्थिति अनिवार्य थी. लेकिन बजट के दौरान कोरम के लिए संख्या से कम निर्वाचित सदस्य उपस्थित हुए जिस वजह से बजट को स्थगित करना पड़ा. 

नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी मुकेश कुमार ने बताया कि कोरम के अभाव में बजट पारित नहीं हुआ. सभापति और उप सभापति सहित सिर्फ 8 से 9 की संख्या में सदस्य उपस्थित हुए. इस वजह से तय समय सीमा में कोरम पूरा नहीं होने के कारण बजट को स्थगित कर दिया है. अब पुनः अगली तिथि निर्धारित कर फिर से बजट पेश किया जाएगा. वहीं सभापति निलेश कुमार माधव ने बजट पारित नहीं होने को दुर्भाग्यपूर्ण करार दिया.  

बजट का विरोध जताने वालों में वार्ड संख्या 12 पार्षद हरीकृष्ण ने कहा कि पिछले तीन महीनों से आम जनता के हितों की उपेक्षा की जा रही थी. आम जन की योजनाओं पर संज्ञान नहीं लिया गया इसी वजह से वार्ड पार्षदों ने विरोध किया है. अधिकांश वार्ड पार्षद इसके विरोध में थे. यही वजह है कि कोरम भी पूरा नहीं हो पाया. वहीं वार्ड नंबर 18 के सोनू, वार्ड नंबर 4 के अवध कुमार सहित कई अन्य वार्ड पार्षदों ने कहा कि बजट निर्धारण के पूर्व पार्षदों से सलाह मशविरा नहीं किया गया. विकास कार्यों के संचालन की रूपरेखा को तय करने के लिए किसी के सुझाव को नहीं माना गया. इसी वजह से आज अधिकांश वार्ड पार्षदों ने बजट का बहिष्कार किया है और बजट का कोरम भी पूरा नहीं हुआ है. वार्ड 26 के पार्षद जीवन प्रकाश ने कहा कि संवैधानिक प्रक्रिया से अलग जाकर बजट को लाया गया था. इसलिए उन लोगों ने विरोध किया. 

वहीं नगर परिषद का बजट पारित नहीं होने के कारण आम लोगों में तरह तरह की बातें की जा रही है. लोग सोशल मीडिया से लेकर जमीनी स्तर पर इसे विकास विरोधी बता रहे हैं. कुछ लोग इसे आपसी समन्वय की कमी बता रहे हैं.  बताया जा रहा है कि करीब 20 वार्ड पार्षदों ने बजट के विरोध में बैठक से अनुपस्थिति दर्ज कराई. 


Suggested News