बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पटना तक गूंजी अयोध्या के श्रीराम के प्राण प्रतिष्ठा की गूंज, शोभायात्रा में हजारों की संख्या में जुटे राम भक्त, 51 हजार दीपों से जगमग हुआ डाक बंगला

पटना तक गूंजी अयोध्या के श्रीराम के प्राण प्रतिष्ठा की गूंज, शोभायात्रा में हजारों की संख्या में जुटे राम भक्त,  51 हजार दीपों से जगमग हुआ डाक बंगला

PATNA : पाँच सौ वर्षों में ये शायद पहला अवसर था जब द्वादशी की रात पूरे जोश और उल्लास के साथ दीपावली मनाई गई। आज जब अयोध्या में श्री राम मंदिर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा प्राण-प्रतिष्ठा की पूजा की गई तो पूरे विश्व में इस बात को लेकर सनातन धर्मावलम्बियों के बीच ज़बरदस्त उत्साह का माहौल था । पटना के डाकबंगला चौराहे को श्री श्री रामनवमी शोभायात्रा अभिनंदन समिति के तत्वावधान में श्री राम चौक में तब्दील कर दिया गया। पिछले चौबीस घंटे से चल रहे अष्टयाम की पूर्णाहुति के बाद समिति के संयोजक नितिन नवीन ने अपने अभिनंदन समिति के सदस्यों के साथ हवन पूजन किया।इस बीच बड़े स्क्रीन की भी व्यवस्था की गई थी जिस पर लगातार अयोध्या में चल रहे प्राण-प्रतिष्ठा के कार्यक्रम का प्रसारण पटना वसियों के लिए दिखाया जा रहा था। 

अयोध्या में प्राण-प्रतिष्ठा संपन्न होने के साथ ही शंखनाद की गूंज और श्री राम के जयघोष से पूरा वातावरण राममय हो गया। इसके बाद विधिवत प्रभु श्री राम के पूरे विधान से आरती की गयी। इसके उपरांत लड्डू प्रसाद का वितरण राम भक्तों के बीच किया गया। संपूर्ण धार्मिक अनुष्ठान तथा विधि-विधान से सभी प्रक्रिया को पूर्ण किया गया। इसके साथ ही विजय सोनी एवं अद्याशक्ति के मधुर भजनों की झंकार से पटनावासी झूम उठे । आज पाँच सौ वर्षों के संघर्ष के बाद प्रभु श्रीराम को उनके भव्य भवन में स्थापित होने पर सभी राजधानिवासियों के उमंग और उत्साह का ठिकाना नहीं था। 

पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार महामहिम राज्यपाल श्री राजेन्द्र अर्लेकर ने इक्यावन हज़ार दीपों के दीपोत्सव की शुरुआत मंच पर दीप प्रज्वलन से की , उनके साथ प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सम्राट चौधरी,महापौर सीता साहू, उपमहापौर रेशमी , अभिनंदन समिति के अध्यक्ष जगजीवन सिंह बबलू भी थे । एक बार पुनः शंखनाद के बीच दीपोत्सव की झलक पटनावासियों को अचंभित करने वाला था , इसके साथ ही पटाखों की झिलमिल छटा लोगो के उत्साह को व्यक्त करने वाला था । 

ऐसी दीपावली पटना में पहली बार देखी गई जहां एक ओर एक साथ इक्यावन हज़ार दीपों से डाकबंगला से बुद्ध स्मृति पार्क तक की सड़क दीयों की झिलमिलाहट से आँखों को चकाचौंध कर रहे थे, तो वही दूसरी ओर भजन के साथ आसमान में रंगारंग आतिशबाजी लोगो के मन को लुभा रही थी । जो कोई भी मंच के सामने आया वो आगे बढ़ने की  बजाय अपनी जगह पर रुक कर संगीत और कोलकाता से बुलाये गये राम दरबार के कलाकारों के आकर्षक स्वरूप को देख रहा था। सब अपनी मोबाइल में इस अविस्मरणीय दृश्य को संजो कर रखना चाहता था । हज़ारों की संख्या में राम भक्त हाथों में भगवा ध्वज और मुँह पर जय श्री राम के नारे के साथ डाकबंगला चौराहे पर आज इस ऐतिहासिक दिन के गवाह बने। इस अवसर पर राजेश जैन, सुजय सौरभ , मुकेश जैन , गोपाल कृष्ण, संत लाल राय, नितिन अभिषेक, अक्षय कुमार के अलाव शोभायात्रा अभिनंदन समिति के सभी सदस्य मौजूद थे ।

Suggested News