बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

आठ केंद्रीय मंत्रियों की किस्मत का फैसला आज, बिहार में पूर्व मुख्यमंत्री का भाग्य EVM में हो रहा कैद, 102 सीटों का जानिए पूरा हाल

आठ केंद्रीय मंत्रियों की किस्मत का फैसला आज, बिहार में पूर्व मुख्यमंत्री का भाग्य EVM में हो रहा कैद, 102 सीटों का जानिए पूरा हाल

पटना. लोकसभा चुनाव के पहले चरण में देश के 102 संसदीय सीटों पर शुक्रवार को मतदान हो रहा है. सुबह 7 बजे से शुरू हुए मतदान में बिहार की 4 लोकसभा सीटों नवादा, गया, जमुई और औरंगाबाद में मतदाता वोट डाल रहे हैं. वहीं पहले चरण में तमिलनाडु (39), उत्तराखंड (5), अरुणाचल प्रदेश (2), मेघालय की (2), अंडमान निकोबार द्वीप समूह (1), मिजोरम (1), नगालैंड (1), पुडुचेरी (1), सिक्किम (1) और लक्षद्वीप (1) की सभी लोकसभा सीट पर मतदान होगा। वहीं राजस्थान में 12, उत्तर प्रदेश में 8, मध्य प्रदेश में 6, असम और महाराष्ट्र में 5-5, पश्चिम बंगाल में 3, मणिपुर में 2 और त्रिपुरा, जम्मू कश्मीर तथा छत्तीसगढ़ में एक-एक सीट पर मतदान हो रहा है. 

पहले चरण में कुल 8 केंद्रीय मंत्रियों की किस्मत भी दांव पर लगी है. इसमें नितिन गडकरी, किरण रीजीजू , सर्बानंद सोनोवाल, संजीव बलियान, जितेंद्र सिंह, भूपेन्द्र यादव, अर्जुन राम मेघवाल, एल मुरुगन जैसे प्रमुख चेहरों की किस्मत दांव पर लगी है.  वहीं पहले चरण के मतदान में तमिलनाडु की सभी 39 सीटों पर मतदान हो रहा है. 

सिक्किम में 32 विधानसभा सीटों और एकमात्र लोकसभा क्षेत्र में भी मतदान रहा है. पहले चरण में 12 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश में मतदान शांतिपूर्ण कराने के लिए बड़े स्तर पर केंद्रीय बलों की तैनाती की गई है. साथ ही संवेदनशील और अति संवेदनशील बुतों को चिन्हित कर वहां सुरक्षा के विशेष उपाय किए गए हैं. 

बिहार में गया सीट पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी का मुकाबला राजद के कुमार सर्वजीत है. मांझी 8 बार के विधायक हैं. हालांकि उन्होंने 3 बार लोकसभा चुनाव लड़ा लेकिन कभी भी सफलता नहीं मिली. इस बार मांझी ने ऐलान किया है कि वे आखिरी बार चुनाव मैदान में हैं. 

Suggested News