बिहार में बदलेगी रेशम उद्योग की किस्मत, टेक्सटाइल्स से जुड़े तीन बी-टेक कोर्स की शुरू होगी पढ़ाई

बिहार में बदलेगी रेशम उद्योग की किस्मत, टेक्सटाइल्स से जुड़े तीन बी-टेक कोर्स की शुरू होगी पढ़ाई

NEW DELHI : बिहार में रेशम और वस्त्र संस्थानों की किस्मत जल्द ही बदलनेवाली है। बिहार सरकार जल्द ही टेक्सटाइल्स से जुड़े क्षेत्र में बी-टेक के तीन नए कोर्सेज शुरू करने की तैयारी कर रही है। जिसको लेकर केंद्र सरकार से सहयोग की कोशिश शुरू कर दी गई है। इस संबंध में बिहार के उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन ने केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान से मुलाकात की।

इस संबंध में बताया गया कि बिहार में भागलपुर के नाथनगर स्थित रेशम और वस्त्र प्रक्षेत्र का एकमात्र उच्चस्तरीय तकनीकी संस्थान बिहार रेशम एवं वस्त्र संस्थान में Silk Technology, Textile Technology और Textile Chemistry में 4 वर्षीय B.Tech Courses एनआईटी (NIT), पटना के Textile संकाय के रुप में विकसित कराने का प्रस्ताव है। जिसको लेकरं आज शाहनवाज हुसैन ने केंद्रीय शिक्षा मंत्री  धर्मेंद्र प्रधान जी से मुलाकात की। जहां तीनों कोर्स शुरू करने को लेकर दोनों के बीच चर्चा हुई।

 बिहार रेशम एवं वस्त्र संस्थान में सिल्क टेक्नोलॉजी, टेक्सटाइल टेक्नोलॉजी और टेक्सटाइल केमिस्ट्री में 4 वर्षीय बी.टेक. कोर्सेस अगले सत्र से शुरु करने का प्रस्ताव है और इसके लिए तैयारियां की जा रही हैं। हम निरंतर कोशिश में हैं कि एक बार फिर बिहार रेशम एवं वस्त्र संस्थान का जीर्णोद्धार हो और यहां कम से कम 3 बी.टेक कोर्सेस(4 वर्षीय) की पढ़ाई प्रारंभ हो सके।

Find Us on Facebook

Trending News