मिट गया "फेसबुक" का नाम, अब इस नाम से जाना जाएगा दुनिया में सबसे अधिक इस्तेमाल होनेवाला सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म

मिट गया "फेसबुक" का नाम, अब इस नाम से जाना जाएगा दुनिया में सबसे अधिक इस्तेमाल होनेवाला सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म

DESK :  दुनिया में हर तीसरा व्यक्ति फेसबुक का इस्तेमाल किया जाता है। लगभग हर कोई फेसबुक के बारे में जानता है। लेकिन अब इस फेसबुक का नाम हमेशा के लिए मिट गया है। अब उसकी जगह मेटा ने लिया है। कंपनी के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने फेसबुक का नाम बदलकर मेटा रखने की घोषणा की है। पिछले कुछ दिनों से फेसबुक के नाम बदलने जाने की अटलकें लगाई जा रही थीं। लेकिन अब इसे अधिकारिक कर दिया गया है।

मार्क ने कहा- नए नाम के साथ हमारे इरादों की भी झलक मिलती है, साथ ही ये भी साफ होता है कि हम क्या करना चाहते हैं। पुराना नाम हमारी पूरी और सही पहचान बताने में शायद उतना कामयाब नहीं रहा, लोग फिर भी हमारे साथ जुड़े हैं। आने वाले वक्त में हम ज्यादा बेहतर तरीके से खुद को पेश कर पाएंगे।

सिर्फ सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म नहीं

बता दें कि फेसबुक के फाउंडर मार्क जुकरबर्ग ने जुलाई में अर्निंग कॉल में कहा था कि कंपनी का भविष्य 'मेटावर्स' में है। फेसबुक जो लक्ष्य बना रहा है, वह एक अल्फाबेट इंक जैसी होल्डिंग कंपनी है - जो कि एक संगठन के तहत इंस्टाग्राम, व्हाट्सऐप, ओकुलस और मैसेंजर जैसे कई सोशल नेटवर्किंग ऐप में से एक है। कंपनी के कनेक्ट इवेंट में मार्क ने कहा- हमने एक ऐसी कंपनी को तैयार किया, जिसने टेक्नोलॉजी को लोगों तक पहुंचाया। हमारी कोशिश रही है कि हम लोगों के बीच तक टेक्नोलॉजी पहुंचाएं और इसके जरिए बड़ी इकोनॉमी खड़ी कर पाएं। जाहिर है कि मार्क मेटा को सिर्फ सोशल मीडिया तक सीमित नहीं रखना चाहते हैं, यह लोगों के रोजगार का जरिया भी बनाना चाहते  हैं।

यूजर्स पर क्या होगा असर

फेसबुक के इस ऐलान से ओरिजिनल ऐप और सर्विस ज्यों की त्यों ही चलती रहेगी और इसमें कोई बदलाव नहीं होगा. ये कंपनी की री-ब्रांडिंग है और कंपनी के बाकी प्रॉडक्ट्स जैसे कि वॉट्सऐप और इंस्टाग्राम को कंपनी के नए बैनर तले लाये जाने की योजना है. अभी तक कहा वॉट्सऐप, इंस्टाग्राम को फेसबुक के प्रॉड्क्ट्स कहा जाता है, लेकिन फेसबुक खुद एक प्रॉडक्ट है.

Find Us on Facebook

Trending News