जो अधिकारी कर रहा था IAS पूजा सिंघल मामले की जांच, उनका कर दिया गया ट्रांसफर, उठने लगे सवाल

जो अधिकारी कर रहा था IAS पूजा सिंघल मामले की जांच, उनका कर दिया गया ट्रांसफर, उठने लगे सवाल

RANCHI : एक माह पहले झारखंड की खनन सचिव पूजा सिंघल के खिलाफ मनी लांड्रिंग मामले का खुलासा करनेवाले प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) का अनुसंधान कर रहे ईडी के झारखंड प्रमुख उप निदेशक सुबोध कुमार का तबादला कर दिया गया है। बताया जा रहा है कि देश भर में ईडी के कई अधिकारियों का ट्रांसफर किया गया है, जिसमें सुबोध कुमार का भी नाम है। हालांकि इस संबंध में अधिकारिक पुष्टि नहीं है। 

हालांकि इस तबादले की बात सामने आने के बाद केंद्र के निर्णय पर सवाल भी उठने शुरु हो गए हैं। उन्होंने सरयू राय ने अपने ट्वीट में लिखा है कि पूजा सिंघल सहित झारखंड के दर्जनभर घोटालों की जांच कर रहे प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) रांची के उप निदेशक का तबादला कर दिया गया। मनरेगा से शुरू हुई जांच खान विभाग तक पहुंच गई थी। क्रिकेट स्टेडियम की जांच भी प्रगति पर थी। ईडी के दिल्ली वाले दिमागी लाल त्वरित नतीजा चाहते होंगे या कुछ और।

पूजा सिंघल मामले का किया था खुलासा

ईडी के उप निदेशक सुबोध कुमार की ही देन है कि मनरेगा घोटाले में राज्य की वरिष्ठ आइएएस अधिकारी पूजा सिंघल जेल भेजी गईं। छापेमारी में उनके चार्टर्ड अकाउंटेंट सुमन कुमार के यहां से 19.31 करोड़ रुपये नकदी की बरामदगी हुई और सुमन कुमार भी जेल भेजे गए।

एनोस एक्का की जब्त कराई डेढ़ सौ करोड़ की संपत्ति

झारखंड के पूर्व मंत्री एनोस एक्का के विरुद्ध मनी लांड्रिंग के मामले में अनुसंधान के बाद ही सुबोध कुमार के नेतृत्व में ईडी झारखंड की टीम ने पूर्व मंत्री एनोस एक्का के विरुद्ध पुख्ता सबूत जुटाया। एक्का की करीब डेढ़ सौ करोड़ की संपत्ति जब्त की। 

इतना ही नहीं, आज ईडी का कार्यालय जिस बंगला में चल रहा है, वह एनोस एक्का की पत्नी मेनन एक्का के नाम पर था, जिसे ईडी ने जब्त किया था। इस बंगला की कीमत करीब साढ़े तीन करोड़ रुपये बताई जा रही है। इसक श्रेय भी सुबोध कुमार को ही जाता है।


Find Us on Facebook

Trending News