बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार में महिला प्रत्याशियों का जलवा, दिग्गज वंशवादी, बाहुबली, उद्योगपति, समाजसेवी सबकी सियासी विरासत आगे बढ़ा रही महिलाएं

बिहार में महिला प्रत्याशियों का जलवा, दिग्गज वंशवादी, बाहुबली, उद्योगपति, समाजसेवी सबकी सियासी विरासत आगे बढ़ा रही महिलाएं

पटना. बिहार में लोकसभा चुनाव में कई महिला उम्मीदवार अपनी जगह बनाने की होड़ में हैं. कुछ परिवार की सियासत को आगे बढ़ाने में लगी हैं तो कुछ ऐसी महिलाएं भी हैं जो खुद की पहचान कायम करना चाहती हैं. महिला उम्मीदवारों में सबसे चर्चित नामों में लालू प्रसाद की छोटी बेटी रोहिणी आचार्य हैं, जो सिंगापुर में रहती हैं, लेकिन सारण से लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए बिहार आ गई हैं. बिहार की राजनीति की रोहिणी गर्मी और धूल का आनंद ले रही हैं। रोहिणी, अपने बीमार लालू यादव पिता को अपनी एक किडनी दान करने के बाद सुर्खियों में आई थीं. वह सारण निर्वाचन क्षेत्र से पहली बार चुनाव लड़ रही हैं, जहां से लालू ने 1977 में संसदीय क्षेत्र में पदार्पण किया था। 

रोहिणी का पदार्पण : 2009 में परिसीमन बदलने के बाद से सारण में भाजपा का दबदबा बना हुआ है. पूर्व केंद्रीय मंत्री और भाजपा के दिग्गज नेता राजीव प्रताप रूडी के खिलाफ खड़ी रोहिणी को यह स्वीकार करने में कोई हिचकिचाहट नहीं है कि वह बिहार के दो पूर्व मुख्यमंत्रियों - लालू प्रसाद और राबड़ी देवी की बेटी होने के अलावा, पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव की बहन भी हैं। जब भाजपा ने चुनौती दी कि लालू केवल अपने परिवार को बढ़ावा दे रहे हैं, तो उन्होंने लालू की अनुकरणीय शैली में जवाब दिया: “पहले हम से फ़रिया लीजिए, बाद में लालू जी से।

मीसा पर लालू को भरोसा : रोहिणी की तरह, लालू की बड़ी बेटी मीसा भारती भी ग्रामीण पटना की धूल भरी गलियों में कड़ी मेहनत कर रही हैं, जो पाटलिपुत्र लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र का हिस्सा है। एमबीबीएस डिग्रीधारी, मीसा भाजपा के वरिष्ठ सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री राम कृपाल यादव से दो बार (2014 और 2019) हारने के बावजूद लगातार तीसरी बार पाटलिपुत्र से चुनाव लड़ रही हैं। 2014 में पाला बदलने से पहले राम कृपाल यादव राजद सुप्रीमो लालू यादव के भरोसेमंद सहयोगियों में से एक थे। वर्तमान में, मीसा राज्यसभा सदस्य हैं, लेकिन दो कारणों से आलोचना का सामना कर रही हैं: पहला, वह कथित तौर पर अपने मतदाताओं के लिए सुलभ नहीं हैं। दूसरे, राज्यसभा में यह उनका दूसरा कार्यकाल है और फिर भी वह उसी लोकसभा क्षेत्र से लगातार तीसरी बार चुनाव लड़ रही हैं, जहां से वह दो बार हार चुकी हैं।

बाहुबली की पत्नी भी मैदान में : शिवहर लोकसभा सीट इस बार दो महिलाओं के बीच टक्कर का केंद्र बना है. यहां राजद ने रितु जयसवाल को टिकट को दिया है. रितु जायसवाल राजद की एक जमीनी स्तर की कार्यकर्ता है. वह राष्ट्रीय जनता दल की प्रवक्ता नियुक्त होने से पहले मुखिया बनीं। 1995 बैच के नौकरशाह अरुण कुमार से विवाहित रितु शिवहर से अनुभवी जद (यू) नेता और पूर्व सांसद लवली आनंद के खिलाफ संसदीय चुनाव में पदार्पण कर रही हैं। लवली आनंद पूर्व सांसद और बाहुबली आनंद मोहन की पत्नी हैं, जिन्हें गोपालगंज के डीएम जी कृष्णैया की हत्या के मामले में सजा हुई और 16 साल बाद जेल से बाहर निकले. इस मामले में लवली भी आरोपी थी लेकिन बाद में कोर्ट ने उसे छोड़ दिया था। अब शिवहर की लड़ाई में दो महिलाएं रितु जायसवाल और  लवली आनंद में आमने-सामने का मुकबला है. 

सीवान में शहाब : बाहुबलियों की पत्नियों में पूर्व राजद सांसद मोहम्मद शहाबुद्दीन की पत्नी हिना शहाब अपने दिवंगत पति के निर्वाचन क्षेत्र से निर्दलीय चुनाव लड़ेंगी। हिना अब सीवान में जोरशोर में मैदान में उतरी हुई हैं. उनके दिवंगत पति मोहम्मद शहाबुद्दीन इस इलाके में बाहुबली थे. उन्हें कई मामलों में सजा हुई. बाद में जेल में ही मौत हो गई. अब पति की तरह हिना भी सियासत में खुद को आगे बढ़ाने को तैयार हैं. 

पूर्णिया में बड़ी जंग : बाहुबलियों की पत्नियों में एक नाम बीमा भारती का है. पूर्णिया से राजद उम्मीदवार बीमा भारती पिछले महीने विधायक पद छोड़कर राजद में शामिल होने से पहले रूपौली से जद (यू) विधायक थीं। वह ज्यादातर गलत कारणों से खबरों में रही हैं क्योंकि उनके पति अवधेश मंडल कुख्यात अपराधी रहे हैं. अपहरण और हत्या के कई मामलों का सामना कर रहे हैं। इसी तरह मुंगेर से कुमारी अनीता चुनाव मैदान में है. अनीता ने पिछले महीने ही 60 साल के अशोक महतो से विवाह किया था. अशोक महतो पर कई आपराधिक मामले दर्ज हैं. वह करीब 17 साल जेल में रहकर आए हैं. सासंद राजो सिंह हत्याकांड में भी अशोक महतो का नाम आया था. साथ ही जेल ब्रेक कांड जैसे गंभीर आरोप लगे थे. 

महाराजगंज में इंदु राय : बिहार के सबसे अमीर एमएलसी सच्चिदानंद राय ने पिछले दिनों महाराजगंज से लोकसभा चुनाव में प्रत्याशी उतारने की घोषणा की थी. सच्चिदानंद राय यहां से अपनी पत्नी इंदु राय को चुनाव में उतारने की तैयारी में हैं. माना जा रहा है कि महाराजगंज से महागठबंधन उम्मीदवार के तौर पर उनके नाम का ऐलान हो सकता है. हालांकि सच्चिदानंद राय ने पहले ही कहा है कि अगर किसी दल से उनकी बात नहीं बनी तो भी इंदु राय निर्दलीय ही चुनाव लड़ेगी. 

Suggested News