बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

कच्चे तेल की कीमत 100 डॉलर के करीब, चुनाव नतीजों के बाद पेट्रोल-डीजल की कीमत में लगेगी आग

कच्चे तेल की कीमत 100 डॉलर के करीब, चुनाव नतीजों के बाद पेट्रोल-डीजल की कीमत में लगेगी आग

दिल्ली. देश की जनता पर महंगाई की मार का बड़ा झटका लग सकता है. अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में भारी बढ़ोतरी के कारण पांच राज्यों में हो रहे विधानसभा चुनाव के बाद पेट्रोल और डीजल की कीमत में अप्रत्याशित वृद्धि देखी जा सकती है. इससे देश में हर प्रकार की वस्तु पर महंगाई का असर दिख सकता है. दरअसल .  बुधवार यानी 23 फरवरी को अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत 97.00 डॉलर पर पहुंच गए हैं. वहीं रूस और यूक्रेन में बढ़ते विवाद के कारण बहुत जल्द इसके 100 डॉलर तक पहुंचने की संभावना जताई जा रही है.

ऐसे में देश में भी लोगों को पेट्रोल और डीजल की कीमतों में भारी उछाल का सामना करना पड़ सकता है. अगर ऐसे हुआ तो चुनावी नतीजों के बाद या होली पर देशवासियों को महंगाई का जोरदार झटका लग सकता है. अंतरराष्ट्रीय बाजार में सितंबर 2014 के बाद सबसे उच्चतम स्तर पर जा पहुंचा है. कच्चे तेल के दाम रिकॉर्ड स्तर पर होने के बावजूद पेट्रोल-डीजल के दाम में देश में पिछले 112 दिनों से न तो किसी तरह की कोई कटौती हुई है और न ही किसी तरह की कोई बढ़ोतरी हुई है.

बाजार के जानकरों की मानें तो देश के 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव हो रहे हैं. इसलिए सरकार ने पेट्रोल-डीजल के दाम नहीं बढ़ाए हैं. ऐसे में चुनाव परिणाम के बाद देशभर में पेट्रोल डीजल के दामों में बेतहाशा बढ़ोतरी होने की पूरी संभावना है.  

बुधवार यानी23 फरवरी को भी कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ोतरी दर्ज की गयी है. oilprice.com के मुताबिक, आज अंतरराष्ट्रीय बाजार में WTI Crude की कीमतें 1.41 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ 92.35 डॉलर पर पहुंच गई है. Brent Crude की कीमतों में भी 0.17 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है और इसके दाम अब 97.00 डॉलर पर पहुंच गए हैं. 

 


Suggested News