बालू की कीमतें इस साल आपको रुला देंगी, आखिर क्यों....

बालू की कीमतें इस साल आपको रुला देंगी, आखिर क्यों....

NEWS4NATION DESK : सावधान, अगले चार महीने तक आम आदमी के औकात से बाहर होगी बालू की खरीदारी। इसके पीछे का कारण समझ लीजिय। पहला, नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल NGT के आदेश से 01 जुलाई से 30 सितंबर तक बालू का खनन बन्द रहेगा।  वहीं दूसरी तरफ खनिज विभाग बालू के लाइसेंस की प्रक्रिया को एक साल से लंबित कर रखा है। 

बता दें कि बालू लाइसेंस के लिये विभाग द्वारा जारी किया आवेदन के फॉर्मेट में काफी त्रुटियां हैं जिसे लेकर लाइसेंस लेने वाले लोग शिकायत भी दर्ज करवा चुके हैं। उसके बावजूद विभाग सुनने को तैयार नहीं है, इसका परिणाम यह हो रहा है कि बालू की कीमतें लगातार बढ़ रही है। 

बालू कारोबार से जुड़े व्यवसाइयों का कहना है कि लाइसेंस के अभाव में कोई स्टॉक रखना नहीं चाहता, जबकि अगले तीन महीने बगैर स्टॉक रखे बालू की बिक्री असम्भव है। अगर हमलोग रखेंगे तो वह अवैध होगा। इस स्थिति में सारी बालू स्टॉक की  निर्भरता खदान मालिक पर होगी जो बाजार में अपनी मनमर्जी करेगा। 

खुदरा लाइसेंस फॉर्म की खामियों को विभाग दूर करने में रुचि नहीं दिखा रहा है। अतः खुदरा व्यवसाइयों के पास कोई चारा नहीं है। बालू की खरीद खदान मालिकों से ही करना होगा। ऐसी  स्थिति में जिस रेट पर खदान मालिक बालू देगा उस पर खुदरा व्यापारी अपना मुनाफा जोड़ कर ही मार्केट में सप्लाई करेगा।

अतः समझ लीजिए की आने वाले दिनों में बालू की कीमतों में जबरदस्त उछाल आने वाला है।

Find Us on Facebook

Trending News