बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार में तीसरे चरण की शिक्षक बहाली के लिए प्रक्रिया शुरू, इसी माह निकलेगा विज्ञापन, करीब 70 हजार शिक्षकों की होगी भर्ती...

बिहार में तीसरे चरण की शिक्षक बहाली के लिए प्रक्रिया शुरू, इसी माह निकलेगा विज्ञापन, करीब 70 हजार शिक्षकों की होगी भर्ती...

PATNA: बिहार में शिक्षकों की नियुक्ति की जा रही है। दो चरणों में शिक्षक नियुक्ति की प्रक्रिया पूरी हो गई है। वहीं शिक्षा विभाग अब तीसरे चरण की शिक्षक नियुक्ति प्रक्रिया की तैयारी में लग गया है। माना जा रहा कि 70 हजार शिक्षकों की भर्ती के लिए इसी महीने विज्ञापन निकाला जा सकता है। वहीं दूसरे चरण में दो पद खाली रह गए थें वह तीसरे चरण की बहाली में जुड़ जाएंगे। 

जानकारी के अनुसार तीसरे चरण की बहाली को लेकर फरवरी में ही विज्ञापन जारी किया जा सकता है। विभाग जल्द ही इस संबंध में सामान्य प्रशासन विभाग के माध्यम से बीपीएससी को अधियाचना भेजेगा। तृतीय चरण में करीब 70 हजार पदों के लिए विज्ञापन जारी होने की उम्मीद है।

विभाग ने निर्णय लिया है कि दूसरे चरण की नियुक्ति के तहत पूरक रिजल्ट अब प्रकाशित नहीं काराया जाएगा। 15 हजार पदों के लिए पूरक रिजल्ट जारी होना था। अब इन 15 हजार पदों को भी तृतीय चरण की नियुक्ति में जोड़ा जाएगा।

गौरतलब हो कि,अब तक दो चरणों में आयोग के माध्यम से चयनित पौने दो लाख से अधिक शिक्षकों को नियुक्ति-पत्र दिया गया है। पहले चरण में दो नवंबर, 2023 और दूसरे चरण में 13 जनवरी, 2014 को राज्यभर में नियुक्ति-पत्र दिया गया था। दोनों चरणों में पूर्व से नियोजित 20 से 25 हजार शिक्षक आयोग द्वारा भी चयन के बाद नियुक्ति हुए हैं।


Suggested News