बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

अमेरिका में शाही मुकाबला हो गया तय, टी-20 विश्व कप के एक ही ग्रुप में भारत और पाकिस्तान, बायडेन के देश में पहली बार होगी भिड़ंत

अमेरिका में शाही मुकाबला हो गया तय, टी-20 विश्व कप के एक ही ग्रुप में भारत और पाकिस्तान, बायडेन के देश में पहली बार होगी भिड़ंत

DESK : इस साल जून में वेस्टइंडीज और अमेरिका में खेले जानेवाले टी-20 विश्व कप में भारतीय टीम का नेतृत्व कौन करेगा, इसको लेकर कई दिनों से चर्चा हो रही है। वहीं इन सबके बीच आईसीसी ने विश्व कप की सभी टीमों के ग्रुप का विभाजन कर दिया है। जिसमें एक बार फिर से भारत और पाकिस्तान को एक ही ग्रुप में जगह मिली है। दोनों टीमों का मुकाबला अमेरिका में खेला जाएगा। टी-20 वर्ल्ड कप इस साल 4 से 30 जून के बीच होगा।

यह होगा विश्व कप का पूरा फॉर्मेट

रिपोर्ट के मुताबिक, टूर्नामेंट नए फॉर्मेट में खेला जाएगा। टी-20 वर्ल्ड कप 2024 पिछले टी-20 वर्ल्ड कप की तुलना में काफी अलग होगा और उसमें क्वालिफाइंग राउंड नहीं खेले जाएंगे और ना ही सुपर-12 स्टेज होगा।

टी-20 वर्ल्ड कप 2024 में हिस्सा लेने वाली 20 टीमों को 5-5 टीमों के 4 ग्रुप में बांटा जाएगा। सभी ग्रुप की 2-2 टॉप टीमें सुपर-8 स्टेज में पहुंचेंगी। सुपर-8 की भी 2-2 टॉप टीमें सेमीफाइनल में क्वालिफाई करेंगी। सेमीफाइनल की विजेता टीमों के बीच 30 जून 2024 को टूर्नामेंट का फाइनल खेला जाएगा।

2 सेमीफाइनल, एक फाइनल और 52 ग्रुप स्टेज मैच मिलाकर टूर्नामेंट में 27 दिन के अंदर कुल 55 मैच खेले जाएंगे। हालांकि ICC ने अभी तक इसकी आधिकारिक घोषणा नहीं की है।

पहली बार वर्ल्ड कप में 20 टीमें

टी-20 वर्ल्ड कप में पहली बार 20 टीमें हिस्सा लेंगी। इससे पहले, 2007 से 2012 तक खेले गए 4 वर्ल्ड कप में 12 और 2014 से 2022 तक खेले गए 4 वर्ल्ड कप में 16 टीमें हिस्सा लेती थीं।

चार ग्रुपों में इन टीमों को मिली जगह

रिपोर्ट के अनुसार, भारत को पाकिस्तान के साथ ग्रुप ए में रखा गया है, जिसके ग्रुप स्टेज के सभी मैच अमेरिका में खेले जाएंगे। ग्रुप ए की अन्य तीन टीमें आयरलैंड, अमेरिका और कनाडा हैं।  ग्रुप बी में मौजूदा चैंपियन इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, स्कॉटलैंड, नामीबिया और ओमान शामिल हैं, उनके मैच वेस्टइंडीज में खेले जाएंगे।

उसी तरह ग्रुप सी में वेस्टइंडीज का मुकाबला न्यूजीलैंड, अफगानिस्तान, पापुआ न्यू गिनी और युगांडा से होगा। आखिरी और चौथे ग्रुप डी में साउथ अफ्रीका का मुकाबला श्रीलंका, बांग्लादेश, नीदरलैंड और नेपाल से होगा।


Suggested News