बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पटना के ज्ञान भवन में वार्षिक दशहरा मेला के दूसरे संस्करण की हुई शुरुआत, उद्योग मंत्री समीर महासेठ ने किया उद्घाटन

पटना के ज्ञान भवन में वार्षिक दशहरा मेला के दूसरे संस्करण की हुई शुरुआत, उद्योग मंत्री समीर महासेठ ने किया उद्घाटन

PATNA : बिहार महिला उद्योग संघ द्वारा आयोजित वार्षिक दशहरा मेला - 2023 के दूसरे संस्करण का शुभारंभ शुक्रवार को ज्ञान भवन में किया गया। इस मेले का उद्घाटन बिहार सरकार के उद्योग मंत्री समीर कुमार महासेठ के कर - कमलों द्वारा किया गया। इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि के तौर पर एमएसएमई डीएफओ पटना के निदेशक प्रदीप कुमार, सिडबी की एजीएम नैंसी सिन्हा, नाबार्ड के जीएम अजय साहू, केवीआईसी के निदेशक एच मेवाती, एआईसी बिहार विद्यापीठ के सीईओ विजय प्रकाश, बीआईए के अध्यक्ष के पी एस केशरी, बिहार महिला उद्योग संघ की अध्यक्ष उषा झा, बीआईए के पूर्व अध्यक्ष रामलाल खेतान, डब्लूसीडीसी की प्रबंध निदेशक, बिहार महिला उद्योग संघ के वरीय पदाधिकारियों की उपस्थिति रही। 

कार्यक्रम में लोगों को सम्बोधित करते हुए मुख्य अतिथि उद्योग मंत्री समीर कुमार महासेठ ने पटना में राष्ट्रीय स्तर के आयोजन के लिए बिहार महिला उद्योग संघ को अपनी शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि बिहार पहले से बदल रहा है और अब महिलाएं सभी क्षेत्र में आगे बढ़ रही हैं। उद्यम के क्षेत्र में भी महिलाओं की बड़े स्तर पर सहभागिता देखी जा रही है। इस प्रदर्शनी के आयोजन से बिहार के साथ - साथ देश की भी अर्थव्यवस्था में बढ़ोतरी होगी। भारत में तेजी से उभरते बाजार के रूप में पटना की स्थिति को देखते हुए यह वार्षिक दशहरा मेला निःसंदेह व्यापार के जबरदस्त अवसर प्रदान करेगा। 

वहीं अपने संबोधन में बिहार महिला उद्योग संघ की अध्यक्ष उषा झा ने बताया कि बिहार महिला उद्योग संघ द्वारा आयोजित वार्षिक दशहरा मेला - 2023 का यह दूसरे संस्करण है। इस मेले का आयोजन विशेष रूप से महिला उद्यमियों के लिए किया गया है ताकि वो इस मंच के माध्यम से अपने द्वारा तैयार किये गए सामानों को बेच सकें। 3 अक्टूबर तक चलने वाले इस मेले में भारत के कई राज्यों के उद्यमियों ने अपना स्टॉल लगाया है। हजारों अद्वितीय उत्पादों के प्रदर्शन के साथ मेले का आयोजन एक भव्य प्रदर्शनी माहौल में किया गया है। 

अपने संबोधन में बिहार महिला उद्योग संघ की कार्यकारी सदस्य व मेले की संयोजक अंकिता ने कहा कि वूमेन एंटरप्रेंयूर्शिप डेवलपमेंट एंड जेंडर इक्वलिटी थीम आधारित इस मेले में कुल 220 स्टॉल्स लगाए गए हैं जिनमें एमएसएमई के 60 स्टॉल, सिडबी के 40 स्टॉल, डब्लूसीडीसी के 20 स्टॉल, नाबार्ड के 10 स्टॉल तथा बाकि के स्टॉल बिहार महिला उधमियों के द्वारा लगाया गया है। इस मेले में सिल्क, हैंडलूम, आभूषण, सत्तू, पापड़, अचार, मिथिला पेंटिंग, टिकुली व सिक्की आर्ट के आइटम्स, थ्री डी प्रिंटेड आइटम्स, रोबोटिक्स, होम डेकॉर सहित अन्य उत्पादों के स्टॉल्स लगाए गए हैं। यह मेला सुबह 10 : 30 बजे से रात 8 : 30 बजे तक ग्राहकों के निःशुल्क प्रवेश के साथ खुला रहेगा। मौके पर बिहार महिला उद्योग संघ से जुड़ीइंदु अग्रवाल, इंदु महासेठ, साधना झा, पूर्णिमा रॉय, सम्भावी, किरण रंजन, सुजाता सिंह, मेनका सिन्हा, मिट्ठू दास गुप्ता, रीना चौधरी, रूचि चौधरी, पुनिता सिन्हा आदि मौजूद रहीं।

देबांशु प्रभात की रिपोर्ट 

Suggested News