बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

दहेज का दंश! एक और विवाहिता दहेज की बलि चढ़ी, संदिग्ध अवस्था में मिला शव, ससुराल पक्ष पर हत्या का आरोप

दहेज का दंश!  एक और  विवाहिता दहेज की बलि चढ़ी, संदिग्ध अवस्था में मिला शव, ससुराल पक्ष पर हत्या का आरोप

गोपालगंज- शादी-विवाह में दिए-लिए जाने वाले दहेज को लेकर एक लंबे समय से बहस होती आ रही है. दहेज को कुप्रथा बताया जाता है. इसके खिलाफ कड़े कानून भी बनाए गए हैं. लेकिन इन सबके बावजूद शादियों में दहेज के लेनदेन पर रोक नहीं लग पाई है.दहेज प्रथा को समाप्त करने के लिए अब तक न जाने कितने नियम-कानून बनाए जा चुके हैं. लेकिन उनमें से कोई भी असरदार साबित नहीं हुआ है. वहीं गोपालगंज  नगर थाने के इंद्रावा एबादुल्लाह गांव में दहेज में दो लाख रुपए व अपाची बाइक की मांग पूरी नहीं होने पर एक विवाहिता की गला दबाकर हत्या कर दी गई. मृतक अफजल अली की 27 वर्षीय पत्नी शबनम  खातून थी. घटना की सूचना मिलने के बाद पुलिस मौके पर पहुंची. पुलिस ने मामले की छानबीन कर शव को अपने कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल में भेज दिय.

 घटना के सम्बन्ध में बताया गया है कि तीन साल पहले महिला कि शादी अफजल अली के साथ हुई थी. शादी के बाद सब कुछ ठीक था. इस बीच एक बच्ची ने जन्म लिया. बच्ची जन्म के बाद ससुराल के लोग दहेज में दो लाख रुपए और अपाची बाइक की मांग करने लगे. मांग पूरी नहीं होने पर महिला को प्रताड़ित किया जाने लगा. महिला के पति करीब छह महीने पहले  सऊदी कमाने के लिए चला गया. महिला के मायके वालों का आरोप है कि दहेज की मांग पूरी नहीं होने पर उसकी गला दबाकर हत्या कर दी गई.  इसके बाद हत्या को आत्महत्या के रूप में बदलने के लिए उसके शव को फांसी के फंदे से लटका दिया गया.

 महिला की मौत की सूचना मिलने के बाद सीवन जिले के पचरूखी थाने के पचरूखी गांव से मायके वाले घटनास्थल पर पहुंचे. इसके बाद पुलिस को खबर दी गई. पुलिस मामले की जांच कर रही है. वहीं महिला के मायके वालों ने आरोप लगाया है कि उसका पति सऊदी में कमाई करने के लिए चला गया, इसके बाद महिला के सास, ससुर और ननद ने हत्या की घटना को अंजाम दिया. वहीं हत्या करने के बाद ससुरालवाले घर छोड़कर फरार हो गए.

गोपालगंज के नगर थाना के इंस्पेक्टर प्रशांत कुमार राय ने बताया कि महिला की मौत की सूचना मिली है. शव का पोस्टमार्टम कराने के बाद मायके वालों को सौंप दिया गया है. मामले मे मायके वालों के बयान पर प्राथमिकी दर्ज कर कानूनी कार्रवाई की जाएगी.

अब देहज के फांस में एक और युवती ने फंस कर दुनिया को अलविदा कह दिया. बहरहाल दहेज आधुनिक समाज के माथे पर कलंक बन चुका है. हैरत की बात यह है कि पढ़े-लिखे लोग भी बेहिचक इसकी मांग करते हैं. इस कलंक को मिटाने के लिए समाज की सोच और नजरिया बदलना जरूरी है.

Suggested News