शेयर बाजार ने रचा नया इतिहास, पहली बार 60 हज़ार के पार खुला सेंसेक्स

शेयर बाजार ने रचा नया इतिहास, पहली बार 60 हज़ार के पार खुला सेंसेक्स

MUMBAI : भारतीय शेयर बाजार शुक्रवार सुबह खुलते ही एक नया इतिहास रचा है. यह शेयर बाजार के इतिहास में पहली बार है जब बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) ने 60 हज़ार का आंकड़ा पार किया है. बता दें की बीएसई सेंसेक्स 273 अंकों की उछाल के साथ 60,158.76 पर खुला. इसके एक दिन पहले यानी की गुरुवार को सेंसेक्स 59,885 प्वाइंट पर बंद हुआ था. जिसमें स्टॉक एक्सचेंज सेंसेक्स में 958 अंक का उछाल देखा गया था.  वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी (NSE Nifty)  में भी आज उछाल देखा जा रहा है. 

शुक्रवार NSE Nifty 75 अंक की उछाल के साथ 17,897.45 अंक पर खुला और इसके बाद यह बढ़ते हुए 17,947.65 तक चला गया. बताया जा रहा है की निफ्टी ने भी एक नया रिकॉर्ड बनाया है. शेयर बाजार में आए इस उछाल का कारण  केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व, अमेरिका ने गुरुवार को ब्याज के दरों में किसी भी तरह का बदलाव नहीं को बताया जा रहा है. जिसके कारण भारत सहित  दुनिया भर के कई शेयर बाजारों में जबरदस्त तेजी देखी जा रही है. अमेरिकी सरकार फिलहाल राहत पैकेज को वापस लेने के मूड में नहीं है.

 विनोद मोदी रिलायंस सिक्योरिटीज के रणनीतिक प्रमुख ने अपने बयान में कहा है की  घरेलु शेयर बाजारों में तेजी लौटी है जिसके चलते निफ्टी और सेंसेक्स दोनों रिकॉर्ड ऊंचाई पर हैं. उन्होंने यह भी कहा कि फेडरल ओपन मार्केट कमेटी की बैठक के परिणाम अनुकूल रहने और चीन की रियल एस्टेट कंपनी एवरग्रांड के कर्ज अदायगी में चूक की आशंका दूर होने से बाजार को समर्थन मिला. वित्तीय और रिलायंस इंडस्ट्रीज का बाजार में दबदबा रहा. इसके अलावा धातु, आईटी और वाहन शेयरों में भी तेजी आ रही है।

Find Us on Facebook

Trending News