बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

मौसम ने बदला रंग - किसानों की बढ़ी मुसीबत ... पटना सहित बिहार के कई जिलों में हुई बारिश, अगले तीन दिन मेघ गर्जन के आसार

मौसम ने बदला रंग - किसानों की बढ़ी मुसीबत ... पटना सहित बिहार के कई जिलों में हुई बारिश, अगले तीन दिन मेघ गर्जन के आसार

पटना. मौसम के अचानक से करवट लेने से बिहार के सभी जिलों में आसमान पर बादल छाए हुए हैं. वहीं शनिवार रात और रविवार तड़के पटना सहित राज्य के अधिकांश जिलों में हल्की बारिश हुई. मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुसार पटना, बेगूसराय, नालंदा, शेखपुरा सहित दक्षिण और उतर बिहार के कई अन्य जिलों में एक से तीन घंटे तक हल्के से मध्यम दर्जे की मेघ गर्जन देखने को मिली. विशेषकर रविवार तड़के 3 बजे से सुबह 6 बजे तक इन जिलों को बारिश ने खूब भिगोया. 

मौसम विभाग के अनुसार राज्य के 17 से 21 मार्च के बीच अधिकांश जगहों में हल्के मध्यम स्तर की बारिश का पूर्वानुमान है. इस दौरान 10 एमएम से 40 एमएम तक बारिश की प्रबल संभावना पहले ही जताई गई थी. उसी अनुरूप राज्य में बारिश हो रही है. वहीं एक दिन पहले इसी तरह शिवहर में झमाझम बारिश के अलावा वज्रपात भी हुआ था. इससे शिवहर और मुजफ्फरपुर के आसपास के इलाकों में किसानों को भारी नुकसान होने की खबर है. 

वहीं रविवार तड़के हुई बारिश से रबी फसलों को भारी नुकसान पहुंच सकता है. इस समय ज्यादातर इलाकों में फसल कटाई का समय है. दलहन, तिलहन और गेंहू की खड़ी फसलों को इस बारिश से बड़े स्तर पर नुकसान हो सकता है. वहीं वज्रपात होने से उन इलाकों में और ज्यादा परेशानी बढ़ सकती है. 

हालांकि बारिश होने से पटना सहित अन्य जिलों में तापमान में गिरावट देखने को मिली. अधिकतम तापमान में 3 से 6 डिग्री सेल्सियम कमी आने का पूर्वानुमान है. वहीं मौसम विभाग ने मौसम के बदले रुख को देखते हुए विशेषकर किसानों से अपील की है कि वे अपने फसलों की सुरक्षा का उचित प्रबंध सुनिश्चित करें. वहीं वज्रपात की स्थिति को देखते हुए पशुपालन करने वाले मवेशियों की सुरक्षा का विशेष ध्यान रखें. मौसम का यह बदला मिजाज 21 मार्च तक अलग अलग जिलों में इसी तरह देखने को मिल सकता है. 

Suggested News