बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पूरा कटिहार गंगा नदी में समा जाएगा ! इलाके में तेज कटाव से लोग परेशान, घर छोड़ने को मजबूर

पूरा कटिहार गंगा नदी में समा जाएगा ! इलाके में तेज कटाव से लोग परेशान, घर छोड़ने को मजबूर

KATIHAR: कटिहार में गंगा नदी के कटाव के कहर के बीच एक बार फिर पुनर्वास का सवाल जोर पकड़ने लगा है। दरअसल, अमदाबाद प्रखंड के कई इलाके में तेज कटाव जारी है। जिससे लोग दहशत में आकर अपने घर को छोड़ने के लिए मजबूर है।

मिली जानकारी अनुसार गोलाघाट, हरदेव टोला, झब्बू टोला, सूबेदार टोला, कीर्ति टोला, भादू टोला, बबला पन्ना इलाके में गंगा नदी में तेज कटाव है। वहीं स्थानीय सांसद ने इलाके का दौरे किया है। साथ ही लोगों को आश्वासन दिया कि सरकार विस्थापियों की पुनर्वास की व्यवस्था कर रही है।

बता दें कि, इस मामले को लेकर स्थानीय सांसद ने कहा कि, इस इलाके में इससे पहले भी कटाव हो चुका है। और कटाव के जद में आये कई परिवार को सरकार द्वारा सुरक्षित स्थानों में बसाया जा चुका है। हालांकि कटिहार जिला में गंगा और महानंदा नदी के तेज कटाव के कारण विस्थापितों की संख्या काफी अधिक है इसलिए पुनर्वास एक बड़ी समस्या है।

सांसद ने कहा कि सरकार इस पर लगातार काम करते हुए विस्थापितों के पुनर्वास की व्यवस्था कर रहे हैं। स्थानीय लोग भी कटाव की गंभीर हालात को लेकर कहते हैं कि अब कटिहार के इस इलाके के लिए कटाव नियति बन चुकी है। सरकार अगर समय पर ध्यान नहीं देंगे तो पूरा का पूरा इलाका गंगा नदी में समा जाएगा।

Suggested News