बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

प्रवासी मजदूर के 12 साल के बच्चे की सूझबूझ से बच गई हजारों रेल यात्रियों की जान, इनाम देने घर पहुंचे सांसद और रेल अधिकारी

प्रवासी मजदूर के 12 साल के बच्चे की सूझबूझ से बच गई हजारों रेल यात्रियों की जान, इनाम देने घर पहुंचे सांसद और रेल अधिकारी

DESK : कभी-कभी छोटी उम्र में बच्चे अपनी सूझबूझ से ऐसा बहादुरी का काम कर जाते हैं, जिसकी तारीफों में शब्द कम पड़ जाते हैं। पश्चिम बंगाल में ऐसे ही एक 12 साल बच्चे की बहादुरी का मामला सामने आया है। जिसने अपनी सूझबुझ से एक बड़ा रेल हादसा टाल दिया। बल्कि कई यात्रियों की जान भी बच गई। बच्चे की इस बहादुरी पर न सिर्फ रेल मंडल के प्रबंधक उसके घर पहुंचे, बल्कि उसे पुरस्कृत भी किया है। 

क्या हुआ था

दरअसल पूरा मामला मालदा रेल मंडल के मालदा से जुड़ा है। जहां बीते गुरुवार को भालुका रेल यार्ड एक रेलवे ट्रैक डैमेज था। दूसरी तरफ उसी ट्रैक पर सियालदह से सिल्चर जाने वाली कंचनजंघा एक्स्प्रेस को दुर्घटनाग्रस्त  तेजी से आ रही थी। इसी दौरान यार्ड के पास मौजूद 12 साल के मुरसलीन शेख ने डैमेज ट्रैक को देखकर ट्रेन को रोकने के लिए अपनी लाल टी-शर्ट को लहराने लगा। ट्रेन के लोको पायलट ने भी समय रहते बालक के सिग्नल को देख लिया और ट्रेन को इमरजेंसी ब्रेक लगाकर रोक दिया। जिसकी वजह से हादसा टल गया।

नॉर्थ-ईस्ट फ्रंटियर रेलवे के पीआरओ सब्यसाची डे ने कहा, "मालदा में 12 साल के एक बच्चे ने ट्रेन को रोकने के लिए अपनी लाल शर्ट लहराई, जिसकी वजह से लोको-पायलट ने इमरजेंसी ब्रेक लगाकर यात्री ट्रेन को रोक दिया बच्चे ने ऐसा इसलिए किया क्योंकि भारी बारिश की वजह से रेलवे ट्रैक क्षतिग्रस्त हो गया था। उन्होंने कहा कि मिट्टी और कंकड़ बारिश से बह गए थे।

प्रवासी मजदूर का है बेटा

चीफ पीआरओ ने बताया, "पास के गांव के एक प्रवासी श्रमिक का बेटा मुरसलीन ­­शेख भी रेलवे कर्मचारियों के साथ यार्ड में मौजूद था. पटरियों के नीचे बारिश से क्षतिग्रस्त हिस्से को देखकर, लड़के ने उस समय समझदारी से काम लिया और सतर्क हो गया। एक आती हुई यात्री ट्रेन के लोको पायलट ने ड्यूटी पर मौजूद अन्य रेलवे कर्मचारियों के साथ अपनी लाल शर्ट लहराई।

सांसद और रेल प्रबंधक ने घर जाकर दिया इनाम

क्षतिग्रस्त ट्रैक के हिस्से की मरम्मत की गई और बाद में परिचालन फिर से शुरू किया गया. उन्होंने बताया कि रेलवे अधिकारियों ने उस बहादुर लड़के को वीरता के लिए प्रमाण पत्र और नगद पुरस्कार से सम्मानित किया। मालदा उत्तर के सांसद खगेन मुर्मू, कटिहार के मंडल रेल प्रबंधक श्री सुरेंद्र कुमार के साथ लड़के के घर पहुंचे और उसे पुरस्कृत किया और उसके प्रयास की सराहना की।

Suggested News