बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

भोजपुरी के लिए जो काम सरकार नहीं कर पाई वह आईपीएल में हुआ साकार, अब सुनिए भोजपुरी में क्रिकेट कमेंट्री

भोजपुरी के लिए जो काम सरकार नहीं कर पाई वह आईपीएल में हुआ साकार, अब सुनिए भोजपुरी में क्रिकेट कमेंट्री

पटना. आईपीएल में इस बार भोजपुरी में कमेंट्री होगी. आईपीएल का 16 वां सीजन इस वर्ष बेहद खास होने जा रहा है. इसमें सबसे बड़ी खासियत है कि लोगों को अपनी भाषा में कमेंट्री सुनने का मौका मिलेगा. अब तक सिर्फ हिंदी और अंग्रेजी में ही कमेंट्री होती थी लेकिन इस बार करीब 12 से 13 भाषाओँ में मैचों की कमेंट्री होगी. सबसे खास बात है कि इसमें बिहार की जिस भाषा को स्थान मिला है वह भोजपुरी है. स्टार टीवी और जियो सिनेमा पर इंग्लिश, हिंदी, तमिल, तेलुगु, कन्नड़, मराठी, गुजराती, बंगाली, मलयालम में जबकि जियो पर तीन अतिरिक्त भाषाओं पंजाबी, उड़िया और भोजपुरी में भी लाइव कमेंट्री होगी.

59 दिन चलने वाले इस टूर्नामेंट में 10 टीमों के बीच कुल 74 मुकाबले खेले जाएंगे. हर एक टीम 14 मैच खेलेगी, 7 अपने घर में और 7 विपक्षी टीम के घर में। 10 टीमों के बीच लीग स्टेज के 70 मुकाबले होंगे. लीग स्टेज के बाद पॉइंट्स टेबल की टॉप-4 टीमें प्लेऑफ के लिए क्वालिफाई करेंगी. ऐसे में देश के अलग अलग क्षेत्रों के लोगों को अपनी भाषा में मैचों की कमेंट्री सुनने का मौका मिलेगा. 

दरअसल, भोजपुरी भाषा को संविधान की आठंवी अनुसूची में शामिल करने की मांग लम्बे समय से की जा रही है. लेकिन अब तक सरकारी स्तर पर इसे मान्यता नहीं मिली है. उसके उलट भोजपुरी फिल्मों का बड़ा बाजार बनता जा रहा है. बिहार ही नहीं उत्तर प्रदेश के कई जिलों में भोजपुरी बोली जाति है. बाजार में तेजी से लोकप्रिय होती भोजपुरी की महत्ता को समझते हुए अब आईपीएल ने इसे विशिष्ट दर्जा दिया है. 

सोशल मीडिया पर लोगों ने आईपीएल में भोजपुरी कमेंट्री शामिल किए जाने पर जोरदार ख़ुशी का इजहार किया है. कई लोगों ने लिखा है कि जिस मांग को अब तक सरकार पूरी नहीं कर पाई उसे बाजार यानी आईपीएल ने समझा है. भोजपुरी के लिए यह बेहद सम्मान की बात है कि उसे देश की उन चुनिदा भाषाओँ में स्थान मिला है जो आईपीएल के माध्यम से करोड़ों लोगों तक पहुंचेगी. 


Suggested News