सात घंटे तक ठप्प हो गई फेसबुक, व्हाट्स ऐप और इंस्टाग्राम की दुनिया, मच गया हड़कंप

सात घंटे तक ठप्प हो गई फेसबुक, व्हाट्स ऐप और इंस्टाग्राम की दुनिया, मच गया हड़कंप

DESK : आज के समय में सोशल मीडिया का क्या महत्व है, यह सभी जानते हैं। खुशी से लेकर गम तक, प्रेम से लेकर अपनी नाराजगी तक, लगभग हर चीज के लिए सोशल मीडिया का प्रयोग किया जाता है। लेकिन, बीती रात कुछ ऐसा हुआ कि लोगों की जिंदगी से सात घंटे के लिए यह सब छिन गया। सात घंटे तक फेसबुक, व्हाट्स ऐप और इंस्टाग्राम की सेवाएं सोमवार रात वैश्चिक स्तर पर ठप्प हो गईं, जिसके चलते भारत सहित दुनिया के हजारों उपयोगकर्ताओं को इन डिजिटल मंचों का इस्तेमाल करने में परेशानी का सामना करना पड़ा. 

चूंकि इंस्टाग्राम और मैसेजिंग ऐप व्हाट्स ऐप का स्वामित्व भी फेसबुक के पास है. उपयोगकर्ताओं ने शिकायत की कि वे तीनों मंचों में किसी का भी इस्तेमाल नहीं कर पा रहे हैं. मंगलवार सुबह 4 बजे के बाद शुरू हो पाई। हालांकि, कंपनी ने वैश्विक स्तर पर आई इस दिक्कत का कारण नहीं बताया।

 यह दिक्कत भारतीय समयानुसार रात करीब नौ बजे शुरू हुई. शुरुआत में लगा कि यह कुछ समय के लिए है। फेसबुक, व्हाट्स ऐप और इंस्टाग्राम के सर्वर डाउन होने पर कंपनी ने कहा कि इस समस्या को जल्द ही ठीक कर लिया जाएगा. फेसबुक के प्रवक्ता ने कहा, “हम इससे अवगत हैं कि कुछ लोगों को हमारे उत्पादों का इस्तेमाल करने में समस्या हो रही है. हम इसे ठीक करने के लिए काम कर रहे हैं और जल्द से जल्द चीजें सामान्य करने का प्रयास कर रहे हैं और हमें इस असुविधा के लिए खेद है.” 

वहीं इंस्टाग्राम द्वारा साझा किए गए एक ट्वीट में कहा गया है, “इंस्टाग्राम और दोस्तों को अभी थोड़ी दिक्कत हो रही है और आपको उनका उपयोग करने में समस्या हो सकती है. हमारे साथ बने रहें, हम इसे लेकर प्रयासरत हैं.” 

इस दौरान दूसरी मैसेजिंग साइट ट्विटर के साथ ऐसी कोई परेशानी नहीं आई। जिसके कारण माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर पर इस दिक्कत को लेकर ट्वीट की बाढ़ आ गई क्योंकि सोशल मीडिया मंचों के उपयोगकर्ताओं ने इस दिक्कत को लेकर पोस्ट और मीम्स साझा किये. ट्विटर पर #instagramdown और #whatsappdown हैशटैग ट्रेंड कर रहा है। इस पर यूजर्स अपनी प्रतिक्रिया दे रहे हैं। कई यूजर्स ट्विटर पर शिकायत कर रहे हैं कि वह अपने व्हाट्सएप, फेसबुक और इंस्टा अकाउंट्स तक पहुंच नहीं बना पा रहे हैं।

थम सी गई दुनिया

फेसबुक और व्हाट्स ऐप का आज क्या महत्व है, यह जगजाहिर है। सात घंटे तक इसके ठप होने के कारण सोशल मीडिया की दुनिया पूरी तरह से थम गई। तीनों सोशल साइट्स के सिर्फ भारत में कितने चाहनेवाले हैं, यह इस बात से पता चलता है कि इस साल की शुरुआत में साझा किए गए सरकारी आंकड़ों के अनुसार, भारत में 53 करोड़ व्हाट्सऐप उपयोगकर्ता, 41 करोड़ फेसबुक उपयोगकर्ता और 21 करोड़ इंस्टाग्राम उपयोगकर्ता हैं। जो हर दिन इन पर एक्टिव रहते हैं।

Find Us on Facebook

Trending News