बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

एथेनॉल बनाने पर लगी रोक, सरकार ने लिया बड़ा फैसला, महंगाई और आम लोगों पर इस निर्णय से होगा खास प्रभाव

एथेनॉल बनाने पर लगी रोक, सरकार ने लिया बड़ा फैसला, महंगाई और आम लोगों पर इस निर्णय से होगा खास प्रभाव

DESK. ईंधन के रूप में एथेनॉल का इस्तेमाल तेजी से बढ़ रहा है. इसे हरित ईंधन के रूप में पेश कर बड़े स्तर पर देश भर में इसका उत्पादन हो रहा है. लेकिन अब केंद्र सरकार के एक फैसले से एथेनॉल उत्पादन रुक जाएगा. केंद्र सरकार का यह निर्णय देश भर में बढ़ती चीनी की कीमतों पर रोक लगाने की कवायद के तहत है. दरअसल पिछले कुछ सप्ताह में  भारत भर में चीनी की कीमतों में लगातार इजाफा देखने को मिल रहा है. दूसरी ओर गन्ने का उत्पादन कम होने के कारण आने वाले दिनों में चीनी उत्पादन कम हो सकता है. इससे कीमतें और ज्यादा बढ़ सकती हैं. 

इसी को देखते हुए केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला जनता को राहत पहुंचाने के उद्देश्य से लिया है। चीनी की कीमतों को बढ़ने से रोकने के लिए केंद्र सरकार ने गन्ने के जूस से एथेनॉल बनाने पर रोक लगाने का फैसला किया है। इस फैसले को लेने के बाद केंद्र सरकार ने नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। माना जा रहा है कि सरकार का ये फैसला देश भर में बढ़ती चीनी की कीमतों पर रोक लगाने में लाभदायक सिद्ध होगा। सरकार ने ये फैसला 2023-24 के लिए लगाया है। 

सरकार द्वारा इस फैसले को लिए जाने के बाद सभी चीनी मिलों को निर्देश दिया गया है कि गन्‍ने के रस और स‍िरप से एथेनॉल का निर्माण नहीं किया जाएगा। वहीं सरकार ने सभी अधिकारियों को बताया है कि बी हेवी शीरे से एथेनॉल की आपूर्ति की जाएगी। अब गन्ने के रस से चीनी ही बनेगी। इसका उपयोग एथेनॉल का निर्माण करने के लिए नहीं होगा।

केंद्र सरकार के उपभोक्ता मामलों और खाद्य आपूर्ति मंत्रालय ने आदेश जारी किया है जिसमें कहा गया है कि चीनी के जूस या सिरप का इस्तेमाल एथेनॉल बनाने के लिए नहीं किया जाएगा। इस आदेश को तत्काल प्रभाव से लागू किया गया है। ये आदेश मंत्रालय ने आवश्यक वस्तु अधिनियम 1955 के तहत फूड एंड पब्लिक डिस्ट्रीब्यूशन विभाग देश में चीनी के उत्पादन, बिक्री और चीनी की उपलब्धता को देखता है। 

सभी चीनी मिलों और डिस्टिलरी के एमडी और सीईओ को इस आदेश के बारे में सूचित कर दिया गया है। सरकार के फैसले के बाद 21.4 लाख टन चीनी के बराबर एथेनॉल का डायवर्जन भी रूकेगा।

Suggested News