बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

BIHAR NEWS: घर के बाहर शौच की तो खैर नहीं, अब होगी सख्त कार्रवाई, पकड़े जाने पर जाएंगे जेल...

BIHAR NEWS: घर के बाहर शौच की तो खैर नहीं, अब होगी सख्त कार्रवाई, पकड़े जाने पर जाएंगे जेल...

AURANGABAD: केंद्र सरकार भारत को स्वच्छ और सुंदर बनाने के लिए लगातार स्वच्छता अभियान चला रही है। इसके तहत ग्रामीण इलाकों में हर घर शौच का निर्माण भी कराया जा रहा है। वहीं बिहार के औरंगाबाद में एक बार फिर स्वच्छता अभियान तूल पकड़ने वाला है। दरअसल, अगर आप औरंगाबाद में रहते हैं और आज भी शौच के लिए बाहर जाते हैं, तो अब आपकी खैर नहीं है। जी हां बता दें कि, अगर 1 नवंबर से आप घर से बाहर शौच करें जाएंगे तो आपके ऊपर कार्रवाई होगी, और आप जेल भी जा सकते हैं। 

मालूम हो कि, मंगलवार को बारुण प्रखंड के प्रखंड विकास पदाधिकारी पन्ना लाल के द्वारा ग्राम पंचायत खैरा के मंगुराहि ग्राम में स्वच्छता अभियान को लेकर जन जागरूकता संध्या चौपाल  का कार्यक्रम आयोजित किया गया। यह कार्यक्रम मंगुराहि  समुदायक भवन के प्रांगण में आयोजित हुई। इस कार्यक्रम के दौरान खैरा पंचायत के मुखिया मंजू देवी तथा पंचायत के सभी वार्ड सदस्य और सैकड़ों की संख्या में ग्रामीण उपस्थित हुए। जहाँ बारुण प्रखंड विकाश पदाधिकार पन्ना लाल ने स्वक्षता मिशन को लेकर लोगों को जागरूक किया।

साथ ही सभी ग्रामीणों से उन्होंने यह अपील किया है की हर लोग अपने अपने घरों में शौचालय जरूर बनवाये। उन्होंने ग्रामीणों को यह भी बताया है कि जो भी ग्रामीण शौचालय योजना का लाभ नहीं लिये है। उन्हें उसका लाभ दिया जायेगा। 

उन्होंने यह भी कहा है कि जो लोग अपने घर मे शौचालय नहीं बनाते हैं और खुले में शौच करने सड़कों पर जाते है और वातावरण को गन्दा और प्रदूषित करते वैसे लोगों के खिलाफ 1 नवम्बर से अभियान चलाया जाएगा और खुले में शौच करते देखे ही उन्हें गिरफ्तार कर लिया जाएगा और उनके ऊपर आईपीसी धारा के अंतर्गत कानूनी कार्रवाई करते हुए उन्हें जेल भेज दिया जाएगा। अब यह देखना लाजमी होगा की बारुण प्रखंड बिकाश पदाधिकारी के द्वारा चलाई जा रही यह अभियान कितना असर दर होता है।

Suggested News