बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

सुबह में छायी रही धुंध, दिन का मौसम रहा सामान्य, अब ठंड और कोहरे का दिखेगा असर?

सुबह में छायी रही धुंध, दिन का मौसम रहा सामान्य, अब ठंड और कोहरे का दिखेगा असर?

पटना-  मौसम विभाग के अनुसार उत्तर बिहार के जिलों में अगले चार दिनों तक हल्के बादल छाए रह सकते हैं. अगले चार दिन तक  मौसम शुष्क रहने का अनुमान है. सुबह और शाम में अब अच्छी ठंड पड़ रही है. सुबह में हल्का कोहरा गिरना शुरु हो गया है वहीं कनकनी भी महसूस की जाने लगी है.अब दुनुनदिन कोहरा का असर बढ़ रहा है. मौसम विभाग के अनुसार अधिकतम और न्यूनतम तापमान में तेजी से गिरावट हो सकती है. इससे ठंड में बढ़ोत्तरी होगी.  वहीं पछुआ हवा के कारण न्यूनतम तापमान में लगातार गिरावट दर्ज की  गई है.ठंडी हवाएं चलने की वजह से भी तापमानमें भी  गिरावट दर्ज की गई है.  

24 घंटे के मौसम की बात करें तो इस दौरान रात का पारा 0.5 डिग्री सेल्सियस चढ़ गया. वहीं दिन के तापमान में भी 0.1 डिग्री सेल्सियस की मामूली वृद्धि दर्ज की गई. शुक्रवार को अधिकतम तापमान 28.9 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 18.1 डिग्री सेल्सियस रहा.  जो सामान्य तापमान से क्रमश: दो और तीन डिग्री सेल्सियस नीचे रहा.  बीते 24 घंटे में एक किमी प्रति घंटे की औसत रफ्तार से शुष्क दक्षिणी हवा बही. मौसम विभाग के अनुसार  से 5.8 किमी ऊपर तक शुष्क दक्षिणी हवा का प्रवाह हो रहा है. साथ ही मध्य क्षोभ मंडलीय पश्चिम हवा में एक गर्त के रूप में पश्चिम विक्षोभ 28 डिग्री उत्तर अक्षांश एवं 70 डिग्री पूर्वी देशांतर में मौजूद है. इन मौसमी कारकों के प्रभाव से दीपावली तक ऐसा ही शुष्क मौसम एवं रातों में हल्की सिहरन का दौर चलेगा. इसके अगले दिन यानी 13 नवंबर से दिन एवं रात के तापमान में दो डिग्री सेल्सियस तक की कमी आएगी. जबकि सुबह में हल्का कोहरा छाए रहने का अनुमान है. इस दौरान एक से दो किमी प्रति घंटे की रफ्तार से पछुआ हवा के चलने का अनुमान है.

अगले तीन दिनों के दौरान राज्य के उत्तर-पश्चिम और दक्षिण पश्चिम भागों के जिलों में न्यूनतम तापमान में 2-3°C की क्रमिक गिरावट होने की संभावना है.अगले तीन दिनों में राज्य के उत्तर-पश्चिम जिले जैसे गया, भागलपुर, पूर्णिया, पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, सीवान, सारण, गोपालगंज और दक्षिण पश्चिम जिले जैसे बक्सर, भोजपुर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद, अरवल के तापमान में 2-3 डिग्री की गिरावट दर्ज की जायेगी. इसके साथ हीगलवार को राज्य के प्रत्येक जिले का अधिकतम तापमान 30 से 32°C और न्यूनतम तापमान 16 से 18°C रहने की संभावना है.

 मौसम विभाग का कहना है कि 13 नवंबर से दिन एवं रात के तापमान में दो डिग्री सेल्सियस तक की कमी आएगी. जबकि सुबह में हल्का कोहरा छाए रहने का अनुमान है. इस दौरान एक से दो किमी प्रति घंटे की रफ्तार से पछुआ हवा के चलने का अनुमान है.उत्तर प्रदेश में कोहरे का असर लगातार दिख रहा है. रात गहराने के साथ ही कोहरे का असर दिखने लगता है और सुबह तक इसका असर दिख रहा है. विजिबिलिटी कम होने के कारण वाहनों के परिचालन में दिक्कत आने लगी है.   


Suggested News