बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

भारत के खिलाफ चीनी फंडिंग पर दुष्प्रचार कर रहा था यह चैनल, अभिसार शर्मा सहित 30 से ज्यादा बड़े पत्रकारों के ठिकाने पर दिल्ली पुलिस ने मारा छापा

भारत के खिलाफ चीनी फंडिंग पर दुष्प्रचार कर रहा था यह चैनल, अभिसार शर्मा सहित 30 से ज्यादा बड़े पत्रकारों के ठिकाने पर दिल्ली पुलिस ने मारा छापा

DELHI : दिल्ली पुलिस (Delhi) की स्पेशल सेल ने न्यूज पोर्टल न्यूजक्लिक (NewsClick) से जुड़े अभिसार शर्मा सहित 30 से अधिक पत्रकारों के घर 3 अक्टूबर की सुबह छापा मारा। ये कार्रवाई न्यूज पोर्टल को चीन से फंडिंग मिलने के आरोपों के सिलसिले में की गई है। स्पेशल सेल ने मंगलवार को सुबह-सुबह एक साथ दिल्ली, नोएडा, गजियाबाद में रेड मारी है। पत्रकार अभिसार शर्मा ने कार्रवाई की जानकारी खुद ट्वीट कर दी है। उन्होंने कहा है कि दिल्ली पुलिस उनके घर से लैपटॉप और उनका फोन ले गई है।

रेड के दौरान दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने कई इलेक्ट्रॉनिक एविडेंस जैसे लैपटॉप और मोबाइल फोन जब्त कर लिए हैं. इसके अलावा हार्ड डिस्क का डेटा भी लिया गया है.  जानकारी के मुताबिक दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने इस मामले में UAPA के तहत केस दर्ज किया है।

इन पत्रकारों के ठिकानों पर हो रही छापेमारी

जानकारी के अनुसार, पुलिस ने संजय राजौरा, भाषा सिंह, उर्मिलेश, प्रबीर पुरकायस्थ, अभिसार शर्मा, औनिंद्यो चक्रवर्ती और सोहेल हाशमी के घर पर छापेमारी की. उनके फोन और लैपटॉप जब्त कर लिए हैं।

विदेशी फंडिंग से भारत के खिलाफ दुष्प्रचार का आरोप

बताया जा रहा है कि दिल्ली पुलिस ने एक नया मामला दर्ज किया है। दिल्ली पुलिस उस इनपुट के आधार पर एक्शन ले रही है, जो प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने साझा किया था. ED की जांच में 3 साल के अंदर 38.05 करोड़ रुपए के फेक विदेशी फंड का खुलासा हुआ था। ये पैसे गौतम नवलखा और तीस्ता सीतलवाड़ के सहयोगियों के अलावा कई पत्रकारों को दी गई थी

इन पैसों के लेनदेन का खुलासा ED की जांच में हुआ था. इसमें एफडीआई के जरिए 9.59 करोड़ रुपये और सर्विस एक्सपोर्ट के बदले 28.46 करोड़ रुपए देने की बात सामने आई थी. चीन से आया पैसा कुछ विदेशी फर्मों के माध्यम से newsclick तक पहुंचा। यही पैसा newsclick से जुड़े पत्रकारों को भी दिया गया था।

2021 से चल रही थी जांच

बता दें कि साल 2021 में दिल्ली पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा ने Newsclick को मिली अवैध फंडिंग को लेकर मुकदमा दर्ज किया था. ये संदिग्ध फंडिंग चीनी कंपनियों के जरिये Newsclick को मिली थी. इसके बाद ED ने मुकदमा दर्ज कर तफ्तीश शुरू की थी, हालांकि हाई कोर्ट ने उस वक्त Newsclick के प्रमोटरों को गिरफ्तारी से राहत दे दी थी.

गोड्डा सांसद ने लोकसभा में उठाया था मामला

एक महीने पहले लोकसभा में भी NEWS CLICK (न्यूजक्लिक) का मुद्दा उठा था। 7 अगस्त 2023 को बीजेपी सासंद निशिकांत दुबे ने कहा था कि NEWS CLICK को चीन से फंडिंग मिल रही है। उन्होंने कहा था कि NEWS CLICK देश विरोधी है. निशिकांत ने मीडिया पोर्टल पर चाइनीज फंडिंग से सरकार के खिलाफ माहौल बनाने का आरोप लगाया था.

इतना ही नहीं निशिकांत दुबे ने इस मुद्दे को लेकर कांग्रेस पर भी निशाना साधा था. केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा था कि 'द न्यूयॉर्क टाइम्स' जैसे अखबार भी स्वीकार कर रहे हैं कि नेविल रॉय सिंघम और उनका NewsClick चीन की कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीसी) के खतरनाक हथियार हैं और दुनिया भर में चीन के राजनीतिक एजेंडे को बढ़ावा दे रहे हैं

Suggested News