बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पैसा और सरकार के बिना चलता है यह भारत का शहर, एक बार तो आप भी जाना चाहेंगे

पैसा और सरकार के बिना चलता है यह भारत का शहर, एक बार तो आप भी जाना चाहेंगे

भारत में लोगों के लिए धर्म, जात, पैसा और सरकार काफी मायने रखता है. इन चीजों को लोग यहां काफी अहमियत देते हैं. आपने ऐसी कोई जगह के बारे नहीं सुना होगा जहां ये सब चीजें मौजूद नहीं हो. लेकिन जरा सोचिए कि यदि कोई ऐसा शहर हो जहां ना ही कोई धर्म हो ना ही जात, ना पैसा हो और ना ही सरकार। तो आखिर कैसा होगा यह शहर? आपको नहीं पता हो तो बता दें कि ऐसा ही एक शहर भारत में है. जी हां, यहां ना ही तो कोई धर्म है ना ही पैसा और सरकार। यह शहर चेन्नई से 150 किलोमीटर दूर ऑरोविले नाम का है. लोग इस जगह को सिटी ऑफ डॉन यानी भोर का शहर भी कहा जाता है। 

इस शहर की स्थापना 1968 में मीरा अल्फाजों ने की थी। यहां पर लोग जात-पात, ऊंच-नीच और भेदभाव से काफी दूर रहते हैं. यहां कोई भी इंसान आकर बस सकता है लेकिन इसके लिए एक शर्त रखी गई है। शर्त यह है कि जो लोग भी यहां आएंगे उन्हें एक सेवक के तौर पर रहना होगा। इस शहर में सभी देशों के स्त्री-पुरुष सभी जातियों, राजनीति तथा सभी राष्ट्रीयता से ऊपर उठकर शांति एवं प्रगतिशील सद्भावना की छांव में रह सकें। सबसे दिलचस्प बात यह है कि यहां के मंदिरों में कोई भी भगवान् की मूर्ति नहीं होती है और ना हो भगवान् की कोई तस्वीर होती है. पूजा के तौर पर यहां लोग योग करते हैं.

इस शहर का सबसे बड़ा उद्देश्य है कि सबके बीच एकता होनी चाहिए। यहां कोई जात-पात और धर्म जैसी चीजें नहीं होती है. आज इस शहर में करीब 50 देशों के लोग रहते हैं और 24000 से ज्यादा लोग रहते हैं. 

Suggested News